NIOS : ओपन स्कूल में एड्मिशन कैसे ले।

NIOS ओपन स्कूल : 10वी 12 वी करे घर बैठे 

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा सस्थान एक शैक्षिक सगठन है। NIOS ओपन स्कूल जो मुक्त एवं बिना स्कूल जाये दुरस्थ माद्यम से शिक्षा प्रदान करता हे। देश के अंदर शिक्षा के प्रसार को बढ़ाने के लिए शिक्षा को देश के कोने -कोने एवं सभी वर्गो के लिए उपलब्ध कराने में NIOS (राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा सस्थान) अग्रणी भूमिका निभाता है।

यह शिक्षा व्यवस्था उन विद्यार्थी के लिए अत्यंत उपयोगी हे। जो आर्थिक, भौगोलिक एवं सामाजिक कारणो से नियमित शिक्षा व्यवस्था में पीछे रह गए है। या वे शिक्षार्थी जो अपने रोजगार या किसी व्यवसाय के साथ अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाना चाहते है।

कोई भी छात्र जो रेगुलर स्कूल जाने  किसी भी कारण वश असमर्थ अथवा रेगुलर स्कूलिंग के माद्यम से वह अपनी बेसिक शिक्षा पूरी नहीं कर पाया हो ऐसे छात्रों को अपनी बेसिक शिक्षा NIOS  के माद्यम से जरुर पूरी करनी चाइए।

आपकी बेसिक एजुकेशन आपको पूरी ज़िन्दगी काम आने वाली है। आपने सुना होगा पढाई करने की कोई उम्र नहीं होती है।

“असली शिक्षा एक इंसान की गरिमा को बढ़ाती है और उसके स्वाभिमान में वृद्धि करती है। यदि हर इंसान द्वारा शिक्षा के वास्तविक अर्थ को समझ लिया जाता और उसे मानव गतिविधि के प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ाया जाता, तो ये दुनिया रहने के लिए कहीं अच्छी जगह होती।  

                                                                                                                                         डॉ एपीजे अब्दुल कलाम 

बुद्धि  का   विकास  मानव  के  अस्तित्व  का  अंतिम  लक्ष्य   होना  चाहिए “

                                                                                                                                       डॉ बी आर अम्बेडकर

NIOS ओपन स्कूल द्वारा कराये जाने वाले कोर्स 

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा सस्थान का शिक्षा बोर्ड उन अन्य  सभी राज्य के शिक्षा बोर्ड तथा CBSE के समकक्ष ही परीक्षाये आयोजित करता हे। और प्रमाणपत्र देता हे।

NIOS ओपन स्कूल से किये गए किसी भी कोर्स  10th  , 12th , GRADUATION, या अन्य किसी भी कोर्स को वही मान्यता प्राप्त है। जो अन्य बोर्ड प्रदान करते हे।

ओपन स्कूल  द्वारा  प्रारंभिक शिक्षा 5 वी से लेकर 8 वी तक भी पढ़ाई कराई जाती है।

ओपन स्कूल में चल रहे कोर्स की अधिक जानकारी के लिए आप NIOS की वेबसाइट https://www.nios.ac.in/  पर जा कर भी जानकारी हासिल कर सकते हो।

यहाँ पढ़े : बेसिक ऑफ़ कंप्यूटर 

ओपन बेसिक एजुकेशन (OBE)

बेसिक एजुकेशन के तहत NIOS में तीन तरह के कोर्स हे। ये सभी कोर्स को शुरू करने के पीछे सरकार का एकमात्र लक्ष्य है की कोई भी बच्चा बेसिक एजुकेशन से वंचित ना रह पाए। आपकी नजर में कोई भी बच्चा या बड़ा आदमी जो अपनी बेसिक एजुकेशन को पूरी ना कर पाया हो। आप ऐसे शख्स को ओपन स्कूल के बारे में बता कर उसकी मदद कर सकते हो।

ओपन स्कूल में OBE “A” समकक्ष है CLASS  3rd क्लास के।

OBE  “B” समकक्ष है  CLASS  5th क्लास  के।

बेसिक एजुकेशन  OBE  (C)  समकक्ष है  CLASS  8th क्लास के

माध्यमिक शिक्षा कोर्स 

 कक्षा 10 वी में एड्मिशन

कोई भी व्यक्ति जिसने आठवीं  क्लास (8th STANDARD) की परीक्षाये पास की हो और वह 14 वर्ष की आयु पूरी कर चुका है। का वैध प्रमाण पत्र हो वह व्यक्ति 10th क्लास में ADMISSION के लिए अप्लाई कर सकता हे।

अगर आपके पास 8th class में पास होने का प्रमाण पत्र नहीं हे तो आप एक स्वं-प्रमाण पत्र की मैंने 10th class के लिए पर्याप्त शिक्षा प्राप्त की हे। देकर भी student कक्षा 10th के लिए apply कर सकता है.

जन्मतिथि (date of birth) का वैध प्रमाण पत्र नगर निगम पालिका , ग्राम पंचायत , रजिस्टार के द्वारा जारी किया गया हो। अनाथ और बेघर बच्चो के मामले में सरकारी हॉस्पिटल द्वारा जारी किया गया आयु संबंधी चिकित्सा प्रमाण पत्र भी मान्य होगा।

 यहाँ पढ़े : ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे 

कक्षा  12 वी में एडमिशन

कक्षा 12 वी में एड्मिशन लेने के आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त education बोर्ड का 11 वी पास का प्रमाण पत्र होने चाइए।

ओपन शिक्षा प्रणाली में विद्यार्थी को विषय का चयन करने के लिए छूट मिलती हे। विद्यार्थी को पढ़ाई करने के लिए विशेष रूप से तैयार की गयी पाठ्य सामग्री (BOOKS) उपलब्ध करायी जाती है। जिससे वह अपने अनुसार पढ़ाई कर सकते है।

साप्ताहिक अवकाश के समय में NIOS अपने सेण्टर पर CLASSES लेने की व्यवस्था भी करता है।

एड्मिशन प्रक्रिया

NIOS में प्रवेश लेने की प्रक्रिया संपूर्ण रूप से ONLINE है।  विद्यार्थी NIOS की WEBSITE पर जाकर स्वम् अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है।  एवं अपने पास के भारत सरकार  द्वारा संचालित जन सेवा केंद्र की सेवाओं का भी उपयोग कर सकते हे।

ओपन स्कूल में एड्मिशन के लिए आप अपने निकट के किसी साइबर कैफ़े वाले से भी संपर्क कर सकते हो।

आप NIOS की वेबसाइट पर जा कर अपने घर के पास के राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा सस्थान  दफ्तर का पता जान सकते हो। NIOS ऑफिस जा कर भी अपने एड्मिशन से सम्बंधित जानकारी ले सकते हो।

ओपन स्कूल में एड्मिशन से रिलेटेड कोई भी जानकारी पाने के लिए आप HELPLINE NUMBER :- 18001809393 पर भी कॉल कर सकते हो।

NIOS के बारे में कुछ ध्यान रखने योग्य बाते।

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा सस्थान में एक बार लिया गया ADMISSION 5 साल के लिए वैध है।

NIOS द्वारा महिलाओं ,SC ,ST ,EX-SERVICEMAN PHYSICALLY HANDICAP के लिए शुल्क में छूट प्रदान की जाती है।

CLASS 10TH में पास होने के लिए विद्यार्थी को एक या अधिकतम दो भाषाओ के साथ 5 विषयो में पास होना जरुरी हे।

कक्षा 10 NIOS से पास करने के बाद आप चाहें तो किसी रेगुलर स्कूल में 11 वी क्लास में एड्मिशन  लिए अप्लाई कर सकते हो और इसके बाद अपनी पढाई रेगुलर स्कूल से भी पूरी कर सकते है।

सरकार द्वारा पढाई को आत्मनिर्भर भारत अभियान जोड़ने के लिए अब आप CLASS 10th और 12th में भी VOCATIONAL SUBJECT ले सकते हे।

विद्यार्थी अगर किसी अन्य बोर्ड से क्लास 10th OR 12th में कम से कम एक SUBJECT में पास हे। किन्तु OVERALL FAIL हे तो वह NIOS में ADMISSION ले सकता हे।

जब चाहो तब एग्जाम प्रणाली के अंतर्गत विद्यार्थी सार्वजानिक परीक्षा के बाद जब वह तैयार हे तब परीक्षा दे सकता हे।  इसके लिए वह ONLINE APPLY कर सकता हे।

NIOS की अध्ययन समाग्री आपके घर के पते पर भेजी जाती हे।  यदि आपको आपकी BOOKS नहीं मिलती हे तो आप पुन BOOKS के लिए आप अपनी बुक्स की डिटेल्स के साथ यहां भेज सकते हे।

National Institute of Open Schooling
Material Production Unit
4B, Central Warehousing Corporation
Rana Pratap Bagh, G.T. Karnal Road
New Delhi -110 033

 

 

हेलो FRIENDS , आशा करता हूँ।  NIOS : ओपन स्कूल के बारे में दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। 

अपने सवाल आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। 

 

1 thought on “NIOS : ओपन स्कूल में एड्मिशन कैसे ले।”

Leave a Comment