भारतीय सेना में officer कैसे बने।

भारतीय सेना में जॉब्स पाने की चाहत हर भारतीय युवा की होती है।  भारत देश की आन बान शान की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी भारतीय सेना के पास होती है।  भारतीय सेना के तीन भाग है।  भारतीय थलसेना, भारतीय वायुसेना, भारतीय जलसेना

भारत के राष्ट्रपति भारतीय सेना के प्रमुख कमांडर होते हैं।

भारतीय सेना में नौकरी करना ही अपने आप में बड़े गौरव की बात होती है।  क्योंकि डिफेन्स की जॉब में आने से आपको स्वतः ही सीधे देश की गरिमा से जुड़ने का भी अवसर मिल जाता है।

स्कूल की पढाई के साथ साथ अगर आपमें भी भारतीय सेना से जुड़ने की लालसा है।  तो हम आपको भारत की तीनो सेनाओ में होने वाली सभी भर्ती के एग्जाम बारे जानकारियाँ देगे। जिन्हें क्लियर करके आप भी भारतीय सेना का हिस्सा बन सके और अपने सपने को पूरा कर सके।

भारतीय सेना में जॉब्स के अवसर

भारतीय सेना में ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहला प्रयास एक स्टूडेंट कक्षा 12th में पढ़ते हुए या 12th class पास करने पर कर सकता है। तीनो सेनाओ में ऑफिसर बनने के लिए कुछ एग्जाम कॉमन होते है। जिसमे ट्रेनिंग के बाद कैंडिडेट को अलग अलग सेनाओं का हिस्सा बना दिया जाता है।

NDA Exam

आवश्यक योग्यता : 10+2 (science side से) में Mathematics , Physics , में कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास हो।

आयु सीमा :- 16 से 18 वर्ष .

UPSC दुआरा लिया जाने वाला NDA EXAM अपने आप में बहुत ही बड़ा एग्जाम होता है। भारत की तीनो सेनाओं में से किसी भी सेना में ऑफ़िसर बनने की चाहत रखने वाले युवा इस एग्जाम की तैयारी बहुत ही जी जान से करते है। यह एग्जाम साल में दो बार लिया जाता है।

National Defence Academy (NDA) के लिखित परीक्षा पास करने के बाद ही स्टूडेंट्स  इंडियन आर्मी Service Selection Board दुआरा लिया जाने वाला 5 दिन के Interview  के लिए सेलेक्ट होते है।  यहाँ 5 दिन में स्टूडेंट्स को Physically और Mentally दोनों तरह से Interview पास करना पड़ता है।Interview पास होने के बाद Candidate का medical test देना होता है। जिसको क्लियर करने पर आपको NDA  में Addmission मिलता है।

NDA की Training  के बाद कैंडिडेट को तीनो सेनाओं में से किसी एक सेना में Specialized academies में आगे की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

भारतीय थलसेना : INDIAN MILITARY ACADEMY (IMA),

इंडियन  वायुसेना: AIR FORCE ACADEMY (AFA),

भारतीय जलसेना : INDIAN NAVAL ACADEMY (INA),

यहाँ से पास होने के बाद कैंडिडेट भारतीय सेना में सीधे officer बन कर जाते है। NDA एग्जाम को पास करने के बाद भारतीय सेना को ज्वाइन करने वाले कैंडिडेट आगे चलकर सेना की सबसे ऊंची पोस्ट तक पहुँचते है।

UPSC वेबसाइट लिंक : https://www.upsc.gov.in/apply-online

CDS एग्जाम

अगर आप NDA के एग्जाम में सफल नहीं हो पाते हो तो ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना में officer बनने के लिए कैंडिडेट को Civil defence services एग्जाम पास करना पड़ता है।  इस एग्जाम के लिए ग्रेजुएशन के लास्ट इयर में या ग्रेजुएशन करने के बाद अप्लाई कर सकते है।

CDS एग्जाम UPSC  दुआरा ही साल में दो बार करवाया जाता है।  CDS एग्जाम के Written में पास होने के बाद आपको पाँच दिन के SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। SSB इंटरव्यू पास करने के बाद ही कैंडिडेट का मेडिकल टेस्ट लिया जाता है। मेडिकल टेस्ट पास करने के बाद कैंडिडेट को Specialized academies में आगे की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

भारतीय थलसेना : INDIAN MILITARY ACADEMY (IMA),

यहाँ से पास होने के बाद कैंडिडेट भारतीय सेना में Officer बन कर शामिल होते है।

10+2  TECHNICAL ENTRY SCHEME

ऐसे विद्यार्थी जिनके 10+2 में साइंस स्ट्रीम के तहत Physics , Chemistry , Mathematics में 70%  से अधिक मार्क्स हो वह स्टूडेंट्स इस फॉर्म को भर सकते है।

आयु सीमा :-16.5 to 19.5 साल

कैंडिडेट को पाँच दिन के SSB इंटरव्यू में शामिल होने के लिए मार्क्स की मेरिट के आधार पर इंटरव्यू लेटर भेजे जाते है।

JOIN INDIAN ARMY : https://joinindianarmy.nic.in/Authentication.aspx

University Entry Scheme (UES)

ऐसे स्टूडेंट्स जो अपनी टेक्निकल डिग्री BE / B-TECH के फाइनल ईयर में पढ़ाई कर रहे है।  अथवा पास हो चुके है। ऐसे स्टूडेंट्स को इंडियन आर्मी जॉइन करने का मौका मिलता है।

स्टूडेंट्स को अपनी Notified Stream के तहत फॉर्म भरने के बाद मेरिट की आधार पर पाँच दिन के SSB इंटरव्यू में शामिल होने के लिए बुलाया जाता है। SSB इंटरव्यू को पास करने के उपरान्त होने वाले मेडिकल टेस्ट से गुजरना पड़ता है। मेडिकल टेस्ट में पास होने के बाद कैंडिडेट को INDIAN MILITARY ACADEMY (IMA), में ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

For Online Apply Click : https://joinindianarmy.nic.in/Authentication.aspx

यहाँ पढ़े : Digital Library 

 

AFCAT

Air Force Common Admission Test (AFCAT) एग्जाम इंडियन एयर फाॅर्स द्वारा लिया जाता है। यह एग्जाम साल में दो बार होता है। इस एग्जाम के तहत इंडियन एयर फाॅर्स में Flying और Ground Duty (Technical और Non-Technical ) की भर्ती होती है।

apply online for afcat : https://indianairforce.nic.in/

Flying Branch के लिए

आयु सीमा :- 20 to 24 years, यदि कैंडिडेट के पास Commercial Pilot License है . तो 26 year .

Education Qualification : कैंडिडेट 12 th क्लास में कम से कम 60 % मार्क्स (Maths और Physics ) के साथ पास हो। और ग्रेजुएशन में भी 60 % मार्क्स के साथ पास की हो।

                                              OR

BE / BTECH 60 % मार्क्स से पास की हो।

Ground Duty (Non – Tech )

कैंडिडेट  ग्रेजुएशन  किसी भी स्ट्रीम में  60 % मार्क्स के साथ पास की हो।

Ground Duty (Technical  )

कैंडिडेट 12 th क्लास में कम से कम 60 % मार्क्स (Maths और Physics ) के साथ पास हो। साथ  में 4 साल की डिग्री पास की हो। ऐसे स्टूडेंट्स को भारतीय सेना में जॉब्स का मौका मिलता है।

ऊपर दिए गए सभी एग्जाम के बारे में अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर जा सकते है।

भारतीय सेना में जॉब्स  10 वी और 12 वी पास के लिए।

भारतीय सेना में जॉब्स सामान्य ड्यूटी के लिए सोल्जर  Soldier General Duty, Soldier Clerk/ Store Keeper Technical , Soldier Tradesmen , Tailor , Dresser , Cook , Housekeeper , Mess Keeper , Store Staff . जैसी vacancy समय समय पर निकालती रहती है।

जिस के लिए कम से कम Education Qualification :- 12 th , 10 th , 8 th पास होती है। इस तरह की Vacancy के लिए आप Indian army की website पर जा कर जानकारी ले सकते  है।

आर्मी में किसी भी तरह की जॉब्स के लिए शारीरिक मापदंड पुरे करने बहुत जरुरी है।  इसलिए आप अभी से Race , Long Jump , High Jump , Chin up . जैसी Excersice करना शुरू कर दे।

for online apply for indian navy : https://www.joinindiannavy.gov.in/

 

Leave a Comment