लाजवाब कप्तान ,शानदार मैच फिनिशर बेहतरीन खिलाडी महेंद्र सिंह धोनी

एक लाजवाब कप्तान , शानदार मैच फिनिशर , बेहतरीन खिलाडी होने के साथ महेंद्र सिंह धोनी ग़जब के विकेट कीपर भी हैं।  विकेट के पीछे धोनी की चपलता और फुर्ती को देख कर विपक्षी खिलाडी क्रीज से बहार निकलने की हिम्मत ही नहीं जुटा पाते हैं। विकेट की पीछे खड़े होकर धोनी दुआरा बॉलर और फील्डर से बातचीत करने का तरीका दर्शको को बहुत भाता हैं।

धोनी से 7 नंबर का क्या नाता हर भारतीय दर्शक जरुर जानता होगा। 07/07/1981 को रांची (झारखण्ड) तब रांची बिहार प्रदेश का हिस्सा हुआ करता था। में महेंद्र सिंह धोनी का जन्म हुआ। अपने शुरूआती दिनों से ही धोनी को खेलखूद से लगाव था।  अपने स्कूल में धोनी फुटबाल टीम में गोलकीपर की भूमिका निभाते थे।

महेंद्र सिंह धोनी के शुरुआती पल

क्रिकेट में सफ़लता के सबसे बड़े मुक़ाम पर पहुंचे महेंद्र सिंह धोनी के अंतराष्टीय क्रिकेट की शुरुआत जीरो रन से हुई थी। धोनी ने करियर का पहला वन डे मुकाबला 23 दिसम्बर 2004 में बाग्लादेश के विरूद्ध खेला। धोनी उस मैच में सातवे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आये और पहली ही गेंद पर जीरो रन बनाकर रनआउट हो गए।

लेकिन शुरूआती दिनों में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गयी वो धुआधार पारी भारत का कोई क्रिकेट प्रेमी नहीं भुला सकता।  धोनी ने 15 चोक्के और 4 छक्के के साथ 123 गेंदो में 148 रन की शानदार पारी खेली थी।  इस पारी के बाद धोनी ने कभी पीछे मुड कर नहीं देखा और वह सफलता की सीढ़ियाँ चड़ते चले गए।

धोनी के नाम कई रिकॉर्ड हैं।  84 बार वे वन डे क्रिकेट में नॉट आउट रहे।  लक्ष्य का पीछा करना सही मायने में भारतीय क्रिकेट को धोनी ने ही सिखाया हैं। उन्होंने 47 बार लक्ष्य का पीछा करके टीम इंडिया को जीत दिलवाई।

BEST CAPTAIN महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी भारत के ही नहीं पुरे विश्व के इकलोते ऐसे कप्तान हैं।  जिन्होंने ICC दुआरा आयोजित तीन बड़े टूर्नामेंट पर कब्ज़ा किया।  वर्ल्ड T 20 जिसका आयोजन 2007 में साउथ अफ्रीका में हुआ था , क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 जो भारत में खेला गया था  ,  ICC चैंपियन ट्राफी 2013 जिसका आयोजन इंग्लैंड में हुआ था।

इसके अलावा धोनी की कप्तानी में भारत ने दो बार सन 2008 , 2014 में  एशिया क्रिकेट कप भी जीता।

स्टंपिंग हो या ,  विकेट के पीछे कैच और  रन आउट करने में तो महेंद्र सिंह धोनी को महारत हासिल थी। उनके दुआरा लिए गए डीआरएस DRS  (रिव्यु) कितने सटीक होते हम सभी यह भलीभाति जानते ही हैं।

Mark boucher और Adam gilchrist के बाद धोनी दुनिया के तीसरे विकेटकीपर हैं।  जिहोने 350 वनडे मैचों में 321 कैच , 22 रन आउट , 123 स्टंप किये हैं।

 

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या होते है। 

 

मिस्टर फिनिशर MSD

धोनी को देश तथा विदेश दोनों जगह ही अपार सम्मान मिला है।  ICC द्वारा दिया जाने वाला ICC एक दिवसीय प्लेयर ऑफ़ द ईयर अवॉर्ड धोनी ने लगातार दो बार जीता सन 2008 और 2009 में।

भारत सरकार के दुआरा दिया जाने वाला पद्म श्री अवार्ड (भारत के 4th सबसे बड़ा सम्मान )  2007-2008 में धोनी को मिला।  और पद्म भूषण अवार्ड (भारत के 3 rd सबसे बड़ा सम्मान ) 2018 में धोनी को मिला।

डी मोटेफोर्टे यूनिवर्सिटी (ब्रिटेन दुआरा डॉक्टरेट ) की मानक उपाधि 2011 .

धोनी को भारतीय दर्शक सबसे ज्यादा कप्तान के रूप में मिस करने वाले है।  कप्तानी करते हुए धोनी ने 200 वन डे मैच में से भारत को 110 मैचों में जीत दिलवाई।

332 कुल मैचों में धोनी ने कप्तानी की जिसमे 200 वन डे , 60 टेस्ट मैच , 72 t-20 मैच है।

टीम इंडिया धोनी की कप्तानी में 600 दिन तक ICC  टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर रही।

वन डे क्रिकेट में धोनी ने 229 छक्के मारे जो भारतीय क्रिकेट में एक रिकॉर्ड है। तथा वन डे में 10,000 रन बनाने वाले भारत के 4 th भारतीय खिलाडी धोनी है। वन डे मैचों में 51 की औसत के साथ 10 शतक और 72 अर्द्धशतक लगाये

धोनी ने वन डे क्रिकेट में 1 विकेट अपने नाम किया है। धोनी  ने Westindies के बल्लेबाज़ ट्रेविस डाउलिन को बोल्ड किया था।

धोनी की रिटायरमेंट

महेंद्र सिंह धोनी ने तीनो फॉरमेट में भारत की कप्तानी की है। लेकिन उनका टेस्ट क्रिकेट से कप्तानी छोडने एवम संन्यास लेने का तरीका एकदम चौकाने वाला था। उस समय टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच खेल रही थी।  30 दिसम्बर 2014 में धोनी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में कप्तानी कर रहे थे।  यह दौरा भारतीय टीम के लिए अच्छा नहीं रहा था। भारतीय टीम अभी तक हुए तीनो टैस्ट मैच हार चुकी थी।  लेकिन इसके बावज़ूद किसी ने भी नहीं सोचा होगा की इंडियन कैप्टेन महेंद्र सिंह धोनी सीरीज के बीच में ही संन्यास ले लेंगे।

टेस्ट मैच के बाद होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में धोनी कुछ नहीं बोले लेकिन थोड़ी देर बाद BCCI ने खबर दी धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। अगले मैच के लिए विराट कोहली को कप्तान बनाया गया।

धोनी ने अपने रिटायरमेंट के लिए 15 अगस्त का दिन चुना।  उन्होंने अपने instagram एकाउंट पर एक post में लिखा “ आप सभी के समर्थन के लिए बहुत बहुत धन्यवाद , आज शाम 7.29 के बाद से मुझे रिटायर्ड समझा जाये .इसके साथ धोनी ने अपने अकाउंट पर अपने करियर के खास पल को दर्शाती एक विडियो भी शेयर की।

2 thoughts on “लाजवाब कप्तान ,शानदार मैच फिनिशर बेहतरीन खिलाडी महेंद्र सिंह धोनी”

Leave a Comment