10 weight loss Food items

आज कल के भागम भाग वाले समय में तथा शहरो में बढ़ते प्रदूषण एवं कम होती हुई खाने की क्वालिटी को देखते हुए।  हमें फिट रहने के लिए तथा शरीर की complete growth के लिए vitamins , minerals and nutrients की पूर्ति करने वाले food items को daily खाने पीने के रूटीन में शामिल करना पड़ेगा। शरीर को मिलने वाली सम्पूर्ण डाइट (फ़ूड) आपके  शरीर के वजन को कम body weight को maintain करने में हेल्प करेगा।

Green Tea

ग्रीन टी के उपयोग से शरीर की वसा , कमर की चर्बी को कम कर सकते है। ग्रीन टी में जीरो कैलोरी होती है जो वजन कम करने (Green Tea for Weight Loss) में भी मदगार होती है, ग्रीन टी में मौजूद कैटेशिन शरीर में गर्मी उत्पन्न करता हे। जिसके प्रभाव के कारण शरीर में एक्स्ट्रा वसा को जलाने में मदद मिलती है। इस प्रकार भी आप वजन कम (Weight Loss) करते हैं।

Chilli pepper

लाल मिर्च को खाने से भी आप अपना weight loss कर सकते हो। लाल मिर्च के अंदर capsaicin पाया जाता है जिसके अंदर weight को कम करने की खासियत होती है। लाल मिर्च शरीर के अंदर fat burning capacity को बढ़ा देती है।

Apple cider vinegar

सेब का सिरका Weight loss करने में सहायक होता हे। यह घरो में cooking एवं salad दोनों में इस्तेमाल हो सकता हे। यह (Blood sugar) रक्त शर्करा को control करता हे।  जिससे शरीर में fat की मात्रा कम होती हे।

Yogurt / Curd

दूध से बना शरीर के लिए जरुरी product है। इसके अंदर आपको प्रचुर मात्रा में Proteins एवं  Nutrients  मिलते है। जो body weight को controlled करने में आपकी मदद करता है। इससे प्राप्त yeast आपकी भूख बढ़ाने में सहायक होता है।

Broccoli

ब्रोकली वजन कम करने में आपके सहायक हो सकता है। ब्रोकली में Vitamin-c , anti-Oxidant के साथ अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के metabolism को बेहतर करते हैं। जिससे आपके शरीर में weight बढ़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Nuts

सुबह खली पेट भीगे हुए Nuts (Dry fruits) खाने से भी हम कई तरह की problems  से बच सकते हे। बादाम , अख़रोट , काजू , मूंगफली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन्स और fibers पाए जाते हे।  जो हमारे शरीर के मोटापे की समस्या से बचा सकते हे।

Leafy Green

हरी सब्जियों घरो में आसानी से प्राप्त होती है। green vegetable को खाने से विटामिन, प्रोटीन और मिनरल शरीर को भरपूर मात्रा में प्राप्त होते है। इनसे प्राप्त पोषक तत्व (Nutrients) शरीर की बढोत्तरी में अपनी महत्पूर्ण भुमिका निभाते हे।

Whole eggs

एक अंडे में लगभग 70 कैलारी होती है जिसमें से सफेद वाले हिस्‍से में आधे से भी कम कैलोरी होती है। अंडे का सफेद वाला हिस्‍सा निम्‍न वसा वाला होता है। इसमें न के बराबर फैट होता है।

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Fruits

फलो का सेवन करना शरीर के लिए कई माईनो में लाभकारी होता हे। इससे मिलने वाला nutrition ,carbohydrate ,fibers शरीर को स्वस्थ एवं fit रखते हे।

Drink ample amount of water

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रयाप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरुरी है। मात्र पानी का सही मात्रा में सेवन करने से आप बहुत सारी शारीरिक बिमारिओ से निजात पा सकते हो। पानी से हमारे शरीर में बनने वाले anti oxidant से निजात मिलती है।

प्रतिदिन व्यायाम करना शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरुरी है। जिस तरह से एक संतुलित खाना शरीर को सभी तरह के पौष्टिक आहार प्रदान करता है।  उसी तरह से प्रतिदिन किया जाने वाला व्यायाम शरीर की मांसपेशिओ को शक्ति प्रदान करता है।

 

 

 

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