सरकारी टीचर कैसे बने। Full Details : Courses , Exam , Salary

सरकारी टीचर कैसे बने 

सही करियर का चुनाव जीवन के लिए सबसे मत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है। ऐसे में अपने करियर को लेकर किसी भी निर्णय को लेने से पहले सावधानी बरतें। क्योकि आज जब रोज़गार के अवसर प्रत्याशियों की सख्या के मुकाबले बहुत कम होते जा रहे है। जिसके कारण प्रत्येक क्षेत्र में Competition (प्रतियोगिता) बढ़ती जा रही है।

ऐसे में यह जरुरी हो जाता है। की आप अपनी रूचि , योग्यता , व् कौशल की पहचान कर सही करियर , शिक्षा , अथवा व्यवसाय का चुनाव करे। सरकारी स्कूल में टीचर (सरकारी टीचर कैसे बने।) how to become government teacher  . देश के अनेक विद्यार्थी बचपन से ही अध्यापक बनने का सपना देखने लगते है। किंतु सही मार्गदर्शन के अभाव में वे इसको पूरा नहीं कर पाते है।

आप इस पोस्ट में सरकारी टीचर कैसे बने , सरकारी टीचर के लिए Qualification , Exam से जुडी सभी जानकारी दी गई है।

सरकारी टीचर जॉब्स

शिक्षण एक ऐसा काम है। जो अपने स्टूडेंट्स को डॉक्टर , इंजीनियर , एडवोकेट , Entrepreneur बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टीचर की पोस्ट को तीन भागों में डिवाइड किया गया है।

  1. Nursery Class Teacher
  2. PRT Teacher (Primary Teacher)
  3. TGT (Trained Graduate Teacher)
  4. PGT (Post Graduate Teacher)

Nursery Class Teacher

nursery class में अध्यापक बनने के लिए आपको NTT (Nursery Teacher Training) का कोर्स पूरा करना पड़ता है। यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है जिसकी अवधि 2 साल की होती है।

delhi में NTT में दाखिला आपके 12th क्लॉस में प्राप्त अंको में मेरिट के आधार पर दिया जाता है।

दिल्ली में NTT कोर्स कराने वाले सरकारी संस्थान

State Council of education research and training (SCERT) – Delhi जिसके तहत 9 जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (District Institute of Education and  Training)

दिल्ली के सरकारी सस्थान से डिप्लोमा करने के लिए आप SCERT की official वेबसाइट पर जा कर जानकारी ले सकते हो। इस कोर्स के लिए आप NCTE से Approved किसी प्राइवेट कॉलेज से भी यह कोर्स पूरा कर सकते है।

ध्यान रहे किसी भी प्राइवेट संस्थान में admission लेने से पहले यह जांच ले की कॉलेज NCTE से approved होना चाहिए ।

Diploma in Pre-School Education (DPSE) , SCERT Official Website : Scert Admission

PRT Teacher (Primary Teacher)

प्राइमरी टीचर बनने के लिए Elementary education (Two Year Diploma) में दो वर्ष का डिप्लोमा जरूरी है। यह कोर्स जेबीटी (JBT) और बीटीसी (BTC) के नाम से भी जाना जाता है।

Education Qualification

प्राइमरी टीचर बनने के लिए Elementary education (Two Year Diploma) में एडमिशन के कक्षा 12th में 50% अंक होने जरुरी है। यहाँ प्रवेश मेरिट के आधार पर दिया जाता है।

दिल्ली में DIET संस्थान (ETE) कोर्स कराते है। इसमें एडमिशन की प्रकिया मई-जून में शुरू होती है। इसके अलावा दिल्ली में स्थित प्रमुख प्राइवेट कॉलेज भी यह कोर्स करवाते है।

Diploma In Elementary Education (D.El.Ed)

Bachelor of Elementary Education (B.El.Ed)

TGT Teacher

Trained Graduate Teacher (TGT) class VIth से Xth तक की classes में पढ़ाते है किसी भी सरकारी स्कूल में TGT teacher बनने के लिए education क्वालिफिकेशन

  • किसी भी मान्य विश्वविद्यालय से 50 प्रतिशत अंको के साथ कम से कम स्नातक डिग्री (Bachelor degree) .
  • मान्यता प्राप्त कॉलेज से बी.एड (B.ed) की डिग्री .
  • सीबीएसई दुआरा आयोजित CTET पास किया हो .
  1. TGT hindi
  2. TGT English
  3. TGT Maths
  4. TGT Social Science
  5. TGT Science
  6. TGT Computer Science
  7. TGT Drawing
  8. TGT sanskrit
  9. TGT Special Education

Bachelor Degree में ऊपर दिए गए किसी भी एक विषय से पास की हो .

 CTET सेंट्रल टीचर एलिजिबिल्टी टेस्ट

सेंट्रल टीचर एलिजिबिल्टी टेस्ट पास होना आज हर उस व्यक्ति के लिए जरुरी एवं अनिवार्य हो गया है। जो शिक्षक बनना चाहते है। शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के बाद शिक्षण क्षेत्र में आने वाले टीचर का स्तर को ऊंचा करने में CTET महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

भारत सरकार ने CTET संचालित करने की जिम्मेदारी सीबीएसई को सौपी है। सीबीएसई साल में दो बार होने वाले CTET के एग्जाम की परीक्षा को आयोजित करता है।  CTET सभी सरकारी स्कूल जैसे : KVS (केंद्रीय विद्यालय) , NVS (नवोदय विद्यालय) , दिल्ली के सरकारी स्कूल में टीचर बनने के लिए आवश्यक है।

CTET पुरे देश में सामान रूप से लागू व् मान्य है। राज्य सरकारें अपने राज्य में अलग से भी शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) का आयोजन करती है।

CTET exam के दो स्तर होते है।

  1. प्राथमिक स्तर (Class 1st to 5th class).
  2. Secondary Level (Class 6th to 10th class).

Click Here : Delhi Sarkari School Results : 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published.