Acting में करियर कैसे बनाए : नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा नई दिल्ली

Acting में करियर कैसे बनाएं 

फिल्म इंडस्ट्री में काम करने का सपना लिए लाखों युवा प्रतिवर्ष मुंबई शहर का रुख करते है। जिनमे से कुछ ही लोगों को फ़िल्म इंडस्ट्री मुंबई में अपना मन पसंद का काम मिल पाता है। बाकि लोगो को ख़ाली हाथ ही घर लौटना पड़ता है। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण एक्टिंग की Knowledge ना होना ,

जैसा दुसरे Professional करियर में जाने से पहले हमें उसकी जानकारी होना अनिवार्य है।  Medical में करियर बनाने के लिए Medical Field से डिप्लोमा या डिग्री लेना अनिवार्य है। उसी तरह फ़िल्म इंडस्ट्री में जाने के लिए हमें फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े अलग अलग फ़ील्ड के बारे में जानकारी होना जरुरी है।

भारत में फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े बहुत से कॉलेज है जो तरह तरह के कोर्स करवाते है।  लेकिन आज हम यहाँ बात कर रहे है। भारत की फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़ा सबसे पुराना और सबसे बड़ा कॉलेज National School of Drama नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा , जो नई दिल्ली में मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन के पास मौदूद है।

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (एनएसडी NSD)

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (एनएसडी ) से पास हुए स्टूडेंट्स ने फ़िल्म इंडस्ट्री मुंबई में एक्टिंग से लेकर फ़िल्म डायरेक्शन तक अपना परचम दिखाया है।

पर्दे पर दिखने वाले एक्टर्स (Actors) के काम के अलावा फ़िल्म बनाने में बहुत से लोगों की जरुरत पड़ती है। स्क्रिप्ट राइटर (Script Writer) , म्यूजिक कंपोजर (Music Composer) , डायरेक्टर (Director) एडिटर (Editor) , प्रोडक्शन  (Production) , कैमरा मैन (Camera Man)  फिल्म इंडस्ट्री में बहुत से काम है। जिसके बारे सभी लोगो को जानकारी नहीं होती है

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) तीन साल का ड्रामाटिक आर्ट्स   (Dramatics Arts) का डिप्लोमा कोर्स करवाता है। यह डिप्लोमा कोर्स आप कोई भी ग्रेजुएशन डिग्री के बाद कर सकते हो। जिसमे स्टूडेंट्स को फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े सभी पहलु के बारे में बताया जाता है जैसे : एक्टिंग , डायरेक्शन , थिएटर , Costume Design , Role Play आदि।

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा Admission Process

National School of Drama (एनएसडी ) में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स में एक्टिंग को लेकर एक जूनून होना चाइए , एक्टिंग जितनी आसान पर्दे पर दिखती है उतनी आसान होती नहीं है।  इसलिए इस करियर को चुनने से पहले अपने दिल और दिमाग दोनों का इस्तेमाल करे।

Acting में कोर्स के लिए Minimum Qualification

  • आवेदक ने किसी भी स्ट्रीम (Stream) से ग्रेजुएशन (Graduation) की पढ़ाई की हो।
  • Theatre (नाटक मंच) से कम से कम 6 अलग अलग नाटको में भाग लेने का अनुभव (कॉलेज में किये गए Theatre रग मंच के काम को भी आप इसमें दिखा सकते है )
  • हिन्दी और इंग्लिश भाषा का व्यहवारिक ज्ञान होना जरुरी है।
  • Recommendation from any Theatre  groupAge limit :- Minimum age : 18 year to 30 year

Note :- Qualification को देख कर आप समझ सकते है की फ़िल्म इंडस्ट्री में जगह बनाने के लिए थिएटर (Theatre) में काम करना बहुत जरुरी है। ऐसे बच्चे जिन्हें एक्टिंग में अपना करियर बनाना है। वह स्कूल के समय से ही  थिएटर (Theatre) जॉइन कर सकते है।

NSD Selection का तरीका 

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा की वेबसाइट https://nsd.gov.in/delhi/    पर जा कर आप इस कॉलेज और कोर्स के बारे में सभी जानकारी पा सकते हो। कॉलेज में एडमिशन के लिए आप ऊपर दिए गए लिंक पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो।

सबसे पहले एक Premeliary Test / Audition होता है। जिसके लिए Study materials आपको एनएसडी की वेबसाइट पर मिल जाता है। इसमें आपकी रंग मंच , Theatre  , म्यूजिक , लिटरेचर पर आपकी  जानकारी को परखा जाता है। स्टूडेंट्स को Poetry , फ़िल्म डायलॉग , नाटक में रोल प्ले जैसे task परफॉर्म करने को दिए जाते है। जिससे स्टूडेंट की एक्टिंग के बारे में पता चलता है।

Premeliary Test with Audition  में पास होने वाले स्टूडेंट्स को एनएसडी कॉलेज के कैंपस जो नई delhi में है। यहाँ पाँच दिन की वर्कशॉप के लिए बुलाया जाता है। जिसमे स्टूडेंट्स  से तरह तरह के रोल प्ले Task करवाए जाते है यहाँ सफल होने वाले स्टूडेंट्स को एनएसडी में admission का मौका मिलता है।

ऊपर दिए गए सिलेक्शन प्रोसेस को देख कर आप समझ गए होगे की एनएसडी में एडमिशन लेने के लिए आपको एक्टिंग की अच्छी जानकारी होना जरुरी है।

यह एक Post ग्रेजुएशन diploma कोर्स है। जिसके तहत सरकार दुआरा स्टूडेंट्स को Per Months 8000 रूपए का Stipend भी मिलता है।

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (एनएसडी) से पास हुए कुछ बड़े एक्टर्स के नाम

  1. इरफ़ान खान
  2. अनुपम खेर
  3. राज बब्बर
  4. राजपाल यादव
  5. नवाजुद्दीन सिद्दकी
  6. पियूष मिश्रा
  7. तिग्मांशु धुलिया

जैसे अनेकों एक्टर , डायरेक्टर , स्क्रीन राइटर एनएसडी से पास होकर फ़िल्म इंडस्ट्री में अपना मुकाम हासिल कर पाए है

 

“दोस्तों आपको यह Blog कैसा लगा हमें जरूर बताएं।  आप हमें ईमेल के जरिये अपनी राय भेज सकते है “

 

1 thought on “Acting में करियर कैसे बनाए : नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा नई दिल्ली”

Leave a Comment