Artificial Intelligence kya hai

दोस्तों आज हम बात कर रहे है  Artificial Intelligence के बारे में। Artificial Intelligence kya hai हम सभी को Artificial Intelligence के बारे में जानना क्यों जरुरी है।

हम सभी जानते है। “HUMAN IS MOST INTELLIGENT CREATOR ON EARTH” इंसानो में सोचने , समझने , देखने की क्षमता होती है। जो कंप्यूटर मशीन में नहीं होती। सोचो अगर आपके कंप्यूटर सिस्टम में बातों और इशारों को समझने ,सोचने एवम देखने की तकनीक (टेक्नोलॉजी) Develop हो जाये तो कैसा होगा।

Artificial Intelligence kya hai

Artificial Intelligence कंप्यूटर Science की दुनिया का सबसे बड़ा चमत्कार है। हम एक ऐसा कंप्यूटर सिस्टम develop करना चाहते है। जो मनुष्य की तरह सोच समझकर कर काम कर सके , जिसमे खुद से सिखने की क्षमता (ABILITY ) हो। , जो आने परेशानीयों को मनुष्य की तरह सोच समझकर उससे निदान पा सके।

“Artificial Intelligence :- It Enable Computer / Machine to think and able to takes its decisions. A intelligent System have Learning Ability , Problem solving Ability  (Without any intervention of Human)”

A.I (Artificial Intelligence) का अर्थ है। कृत्रिम तरीके से विकसित की गई बौद्धिक क्षमता (बनावटी होशियारी )

A.I (Artificial Intelligence) के जरिये कंप्यूटर एवं रोबोट के अंदर ऐसे टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है जिससे वह मनुष्य की तरह चीजों के बारे में अलग अलग तरीके से सोचने , समझने की क्षमता DEVELOP की जा सके।

 

Artificial Intelligence कैसे काम करती है।

किसी भी कंप्यूटर मशीन में Artificial Intelligence कृत्रिम बौद्धिक क्षमता को विकसित करने के लिए अलग अलग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे वह मनुष्य की भांति काम कर सके।

Natural Language Process

Speech Recognition

जिस तरह हम आपस में एक दूसरे से बात करते है बातो को समझ कर उन पर REACT करते है उसी तरह से किसी भी कंप्यूटर मशीन को Human द्वारा बोली गई भाषा समझने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नोलॉजी को Speech Recognition टेक्नोलॉजी कहते है।

इस टेक्नोलॉजी के द्वारा कंप्यूटर मशीन और HUMAN के बीच बातचीत की जा सकती है। आपने देखा होगा कैसे हम Google Assistant कि मदद से मोबाइल पर बोलकर कोइ भी Information प्राप्त कर सकते है

Example:- Apple Siri , Amazon alexa , Google assistant के रूप में करते है।

Write and Read Text :

कंप्यूटर मशीन Text Analytics की मदद से लिखे हुए text और paragraph को आसानी से समझ पाती है ,

Symbolic Learning and Computer Vision

Image Processing , Pattern Recognition

आप सभी ने AI विषय पर बनाई गई बॉलीवुड और हॉलीवुड मूवीज़ जरुर देखी होगी जैसे रजनीकांत की रोबोट , हॉलीवुड में बनी स्टार वार , टर्मिनेटर , मैट्रिक्स जैसी कई फिल्म्स जो Artificial Intelligent Technology को दर्शाती है .

SOPHIA – THE HUMANOID ROBOT : एक ऐसा रोबोट जो मनुष्य की तरह दिखता है .

 

Artificial Intelligence Uses

भारत सरकार ने 2025 के लिए विभिन्न लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए Artificial Intelligence के इस्तेमाल को लेकर विशेष तैयारी कर रही है भारत सरकार की तरफ से नीति आयोग और आईटी मंत्रालय इस काम के लिए बुनियादी सुविधाए मुहेया करने के साथ साथ विभिन्न मंत्रालयों के साथ सामजस्य स्थापित करने में जुटे है

कोरोना महामारी के बाद के दौर में इकॉनमी को आगे ले जाने मे Artificial Intelligence की अहम् भूमिका होने वाली है एक रिपोर्ट के मुताबिक डाटा और AI के इस्तेमाल से अगले 5 वर्षो में अलग अलग कारोबार में 7 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बदोतार्री हो सकती है

यहाँ पढ़े :: सिम swap फ्रॉड कैसे होता है इससे कैसे बचे 

इस काम को और प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए सरकार एक अलग डिपार्टमेंट बना सकती है यह डिपार्टमेंट डाटा और AI का प्रवंधन और उनका आपस में तालमेल , डाटा प्रशासन और इस्तेमाल व् टेक्नोलॉजी DESIGN की रणनीति बनाने जैसे काम करेगी

AI COMPUTER TECHNOLOGY का सबसे पॉवरफुल टूल बन कर उभर रहा  है।

AI TECHNOLOGY का इस्तेमाल आज भी हम सभी करते ही है। जैसे हमारे SMART PHONE में कैमरा में होने वाली AI TECHNIQUE जिससे  हमारे CAMERA को पता चलता है की हम किसका फोटो खीच रहे है।

टॉप लेवल के गेम्स जैसे PUB-G , Mine-craft में भी AI TECHNOLOGY का इस्तेमाल होता है .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.