Corona Vaccine कब और किसको लगेगी जाने हिंदी में।

दोस्तों  मार्च 2020  तक भारत के साथ-साथ कोरोना ने धीरे -2 पुरे विश्व को अपनी जकड़ में ले लिया था।  WHO द्वारा कोरोना को महामारी घोषित करने के बाद सभी की नजर Corona Vaccine की तरफ थी। लंबे इंतज़ार के बाद नए साल 2021 की शुरू में ही भारत सरकार द्वारा देश में Corona Vaccine के आपातकाल इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

भारत सरकार के उपक्रम Drug Controller General of India  (DCGI) ने Central Drugs Standard Control Organization के विभिन्न स्तरों पर किए गए अध्ययन के आधार पर Drugs समिति की सिफ़ारिशो को स्वविकार करने का निर्णय लिया है।

Serum Institute of India Corona Vaccine

पुणे में स्थित Serum Institue of india दुनिया में दवाईयां बनाने की सबसे बड़ी कम्पनी में से एक है।  WHO से मान्यता प्राप्त Serum Institue of india के द्वारा बनाई गई दवाईयां विश्व के लगभग 170 देशो में सप्लाई की जाती है। इस कंपनी की शुरुआत Cyrus S Poonawalla ने 1967 में की थी

सबसे पहले टिटनेस (Tetanus) का टीका बनाने के लिए मशहूर इस कंपनी ने बाद में साँप के काटने की Antidots , TB , Hepatitis , Polio , flu जैसी कई बीमारियों के लिए Vaccine का निर्माण कर चुकी है।

Covid -19 Vaccine : Covishield

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी Astrazeneca के दुआरा विकसित किए गए Corona Vaccine : Covishield का उत्पादन Serum Institute of

India कर रही है। भारत सरकार ने Corona Vaccine : Covishield को आपातकाल मंजूरी दे दी है।

Covid -19 Vaccine : COVAXIN

भारत बायोटेक और ICMR के सहयोग से बनाई गई यह Vaccine यह भारत के स्वदेसी है।  COVAXIN का अभी IIIrd Phase में टेस्टिंग चल रही है। इस वैक्सीन को सरकार ने मंजूरी दे दी है लेकिन इसको Covishield Vaccine के बैकअप के रूप  में देखा जा रहा है।

देश में कोरोना वैक्सीन आने के बाद अब सवाल आता है देश के 135 करोड़ लोगो में कोरोना वैक्सीन कैसे लगेगी। आम लोगो तक कोरोना वैक्सीन कब तक आएगी , क्या कोरोना वैक्सीन सभी को फ्री में लगेगी , कोरोना वैक्सीन के लिए कहाँ registeration करना पड़ेगा

Corona Vaccine का टीका कैसे और किसको लगेगा।

भारत सरकार के अनुसार कोरोना वैक्सीन का पहला टीका अपनी जान को जोख़िम में डाल कर पिछले लगभग 10 महीनों से लगातार ड्यूटी पर तैनात Corona Warriors को लगाया जाएगा। जिनको तीन कैटेगरी में डिवाइड किया गया है।

Health Care Workers

Corona Vaccine का टीका सबसे पहले Health Care Worker को दिया जाना है। देश में काम कर रहे Doctors , Nurses , Hospital Staff को सबसे पहले यह वैक्सीन दी जाएंगी। देश में लगभग 1 cr Health Worker है। सभी Health Worker का डाटा सरकार ने पहले ही सयोजित कर लिया है।

Front Line Worker

कोरोना वैक्सीन का टीका हेल्थ वर्कर के बाद Front Line Worker को दिया जाएगा , जिसमे State और Central Govt Police Department , Armed Force , Home Guard , Prison Staff , Civil defence , Municipal Workers , Department Officials जो Covid -19 emergency duty दे रहे है। देश में लगभग 2 करोड़ Front Line Worker है।

Health Department ने सभी Front Line Workers की Personal details भी पहले से Register कर ली है जिनको टीका लगना है।

Click Here: Solar Panel kya hai सोलर पैनल क्या है यह कैसे काम करता है !

Age Group (60 साल से ऊपर)

Election Commision of India के रिकॉर्ड के अनुसार ऐसे व्यक्ति जिनकी उम्र 60 साल से ऊपर है ऐसे सभी व्यक्तिओ को सरकार द्वारा चिन्हित करके उनको कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जायेगा।

50 साल से ऊपर के ऐसे व्यक्ति जो किसी दूसरी घातक बीमारी से भी ग्रसित है उनको भी सरकार द्वारा कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाया जाएगा।

ऐसे Age Group की बात करे तो देश में लगभग 25 करोड़ लोग इस कैटेगरी में आते है।

” दोस्तों ध्यान रखें कोरोना वैक्सीन को लेकर आप किसी भी भ्रामक कॉल या मैसेज के चक्कर में ना फ़से”

Cowin Software का इस्तेमाल

यह एक Web Based Software है। जिसका इस्तेमाल Corona Vaccination के पुरे प्रोसेस को ड़िजिटल तरीक़े से Monitar करने में मदद मिलेगी।कोरोना टीका लगाने के लिए डिस्पेंसरी और हॉस्पिटल्स में अलग से इंतज़ाम किया जाएगा। सभी Location को Cowin Software के साथ जोड़ दिया जायेगा।

Cowin Software में पहले से रजिस्टर Health Care Workers , Front Line Workers की details सॉफ्टवेयर द्वारा Concerned डिस्पेंसरी को मिल जाएगी और सॉफ्टवेयर द्वारा प्रत्येक दिन 100 लोगो की लिस्ट डाउनलोड की जाएगी इन सभी लोगो को मोबाइल मैसेज के द्वारा उनके टीके की जानकारी जैसे : Dispensary का नाम , Date , Time की जानकारी पहले ही मैसेज पर भेज दी जाएगी

अभी तक यह सॉफ्टवेयर आम लोगो के लिए ओपन नहीं हुआ है। कोरोना वैक्सीन के लिए Self Registration करने लिए अभी तक इस सॉफ्टवेयर में कोई भी विकल्प नहीं दिया गया है।

1 thought on “Corona Vaccine कब और किसको लगेगी जाने हिंदी में।”

Leave a Comment