DTC Bus Pass Online Apply डीटीसी पास ऑनलाइन

दोस्तों दिल्ली सरकार के Delhi Transport Corporation (DTC)  विभाग ने DTC Bus Pass Online Apply करने के सुविधा का शुभारंभ कर दिया है। अभी हाल में दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री श्री कैलाश गहलोत जी ने इसकी जानकारी साझा की।

जिसके तहत DTC Bus में सफ़र करने वाले लोग अब अपना DTC Bus Pass Online Apply कर सकते है। जिसके लिए आवेदक को DTC द्वारा तैयार की गई वेबसाइट http://dtcpass.delhi.gov.in/ पर जा कर DTC Bus Pass के लिए Online Apply कर सकते है।

How DTC Bus Pass Online Apply

दोस्तों DTC Department की website पर जा DTC Pass online  पर क्लिक करके अपनी Personal Information को भरें। आपके द्वारा दी गई सभी Information को ध्यान से भरें।

Personal Details के बाद Bus Pass Details में Category Bus Pass में दोनों Category में से किसी एक को चुनें।

  • General Pass
  • Concessional Pass

Senior Citizen , Students , Disabled Person , Media Person , Mental Health Problem की Category में आने वाले सभी आवेदक दूसरी Category (Concessional Pass) को चुने।

Category के हिसाब से जो भी Documents की जरुरत पड़ेगी वह सभी documents की details  आपको Right Side में दिखाई देगी। जिसको डाउनलोड  एवं Fill करके आपको दुबारा Upload करना पड़ेगा।

इसके साथ आवेदक को 20 kb से 50 kb तक का अपना एक पॉसपोर्ट साइज का Photograph भी अपलोड करना पड़ेगा।

Click Here : Delhi Sarkari School Admission

दिल्ली सरकार और डीटीसी ने मिलकर DTC buses और Cluster Buses के लिए Online Bus Pass की सुविधा शुरू की है। जिसमे आपको एक Online Form Fill करना करना है।  उसके बाद Online Payment करनी है इसके बाद आपका bus pass आपके Address पर अगले 5 दिन की अंदर Deliver हो जायेगा।

अगर आप E -pass का option Select करते हो तो आपका पास आपके Mobile Number पर Sms के द्वारा भेज दिया जायेगा।

DTC Bus Pass Online Apply आवेदन

डीटीसी ने वेबसाइट पर Price Calculator के नाम से एक option दिया है। जिसके द्वारा आप अलग अलग Bus Pass के Price को Monthly , Two Months , Half Yearly , Yearly के हिसाब से calculate कर के देख सकते हो।

दोस्तों अगर आपके मन  DTC Bus Pass Online आवेदन को लेकर कोई भी सवाल है तो आप वेबसाइट पर दिए गए FAQ (Frequently Asked Question) में दिए गए सवालों को पढ़ सकते हो।  http://dtcpass.delhi.gov.in/faqs.jsp

दिल्ली में डीटीसी बसों की कुल सख्या की बात करे तो 3800 डीटीसी और 2400 DIMTS बसे दिल्ली की road पर घूमती है। दिल्ली में चलने वाली सभी Buses CNG Gas से चलती है।

 

 

 

 

Leave a Comment