Elon Musk Great Entrepreneur Life Story

[Elon musk entrepreneur story in hindi] Elon Musk का जन्म 28 जून 1971 को साउथ अफ्रीका के प्रीटिरिआ शहर में हुआ था बचपन से उन्हें Book Reading का बहुत शोक था।  Book Reading के इस जज्बे से ही 10 साल की उम्र तक Elon Musk को कंप्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी हो गई थी।

Elon Musk घर पर ही Book से पढ़ कर Computer Programming सीखने लगे।  12 साल की उम्र में उन्होंने computer की Basic Programming language का इस्तेमाल करके एक Video Game बनाया और उस गेम को एक Magazine कंपनी को $ 500 में सेल कर दिया था।

Elon Musk की शुरुआत

आगे की पढाई  Elon Musk ने कनाडा से पूरी की अपने Business Career की शुरुआत में अपने भाई के साथ मिलकर एक web based software company Zip 2 की शुरुआत की। Zip 2 कंपनी में वे Programming किया करते थे।  दिन रात काम करते हुए Elon Musk ने कंपनी को ऊंचाई पर पंहुचा दिया जहाँ  Zip 2 कंपनी को Compaq नाम की दूसरी कम्पनी ने usd 307 Million में ख़रीद लिया जिसमे उनको usd 22 million मिले।

इतनी काम उम्र में इतना पैसा कमाने के बाद भी उन्हें रुकना नहीं था। इसके बाद उन्होंने X.com नाम से एक Online financial services and Payment कम्पनी की शुरुआत की जिसको कुछ सालो बाद Confinity नाम की कंपनी के साथ जोड़ दिया गया बाद में इस कम्पनी को ही PayPal के नाम से जाना जाता था। PayPal को कुछ समय बाद eBay नाम की कंपनी ने ख़रीद लिया और इससे Elon Musk को 180 Million Dollar मिले इस समय वे केवल 30 साल के थे।

Elon Musk SpaceX

दोस्तों आपने बहुत सी हॉलीवुड मूवीज में देखा होगा की कैसे उसमे लोगो को अंतरिक्ष में जाते हुए दिखाया जाता है।  फिल्मो में यह सब कुछ कितना आसान लगता है लेकिन इसको real life में करना बहुत मुश्किल है। Elon  ने इस मुश्किल काम को करने का मन बना लिया था।

सन 2001 में Elon Musk ने फिर से नए सिरे से SpaceX नाम की कंपनी की शुरुआत की यह कंपनी में वह अंतरिक्ष में जाने वाले रॉकेट लांचर (Rocket Launcher) बनाने की कौशिश में थे। उनको Rocket Launcher Technology का कोई अनुभव भी नहीं था इस सब के परे वह बस अपनी दूरगामी सोच के पीछे चल रहे थे।

Click Here : Srinivasa Ramanujan : National Mathematics Day हिंदी में

100 million dollor के साथ उन्होंने SpaceX की शुरुआत की , Elon  ने Space Craft , Rocket Launcher के बारे books से पढाई की थी , SpaceX जैसी नई कंपनी ने अंतरिक्ष यात्रा के क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास किया है। हाल में spacex द्वारा Develop किए जाने वाले कुछ Mission है।

  • Falcon 9 Rocket
  • Dragon SpaceCraft
  • Starship
  • Human Spaceflight
  • Small Sat Rideshare Programme

SpaceX कंपनी का सपना 2030 तक मंगल ग्रह पर कॉलोनी बसाने का है।

click Here : https://en.wikipedia.org/wiki/A._P._J._Abdul_Kalam

Electric car company Tesla

Elon Musk ने SpaceX के द्वारा अंतरिक्ष में आने जाने के लिए नए सुगम रास्ते ख़ोज रही है उसी तरह घरती पर भी लोगो के आवागमन के लिए नए आविष्कार करने में जुटी है। जिसमे सबसे पहले नंबर आता है। जिसके लिए Elon ने Tesla कंपनी बनायीं।

Electric car company Tesla के co-founder और CEO होने के नाते Elon का उदेशय विश्व में Transportation से होने वाले प्रदूषण से पुरे विश्व को निजात दिलाना था उनका लक्ष्य है मानव केवल Nonrenewable Resource पर निर्भर ना रहे जैसे : Petrol , Diesel , Fossil Fuel .

आज Elon Musk की Tesla कंपनी की top कंपनी में शुमार की जाती है Tesla कंपनी ने कोरोना महामारी के समय में भी साल 2020 में 4,99,550 electric Vehicles delivered किये है जो पिछले साल से 36 % अधिक है।

Solarcity

Tesla कंपनी के साथ काम करने वाली यह कंपनी अमेरिका में सबसे बड़ी मात्रा में solar Enery Provider कंपनी है। इसके पीछे भी Elon Musk का उदेशय विश्व को बढ़ते प्रदूषण , Ozone Gas के बढ़ते दुष्प्रभाव से बचाना है।

  • OpenAI
  • Neuralink
  • Boring कंपनी

जैसी अलग अलग कंपनी जो अपने अपने क्षेत्र में बहुत ही अच्छा काम कर रही है। Elon द्वारा शुरू की गई सभी कंपनी में एक बात कॉमन है की यह सभी कंपनी मानव जीवन के विकास के लिए काम कर रही है।

Elon Musk Net Worth

Elon Musk दुनिया के सबसे करामाती बिज़नेस मैन होने के साथ साथ विश्व के दूसरे सबसे अमीर आदमी भी है। सन 2020 में उन्होंने सबसे ज़्यादा income की है। उनकी टोटल इनकम $167 billion डॉलर है।

“दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं  ”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.