Essay on Discipline : अनुशासन पर निबंध

Essay on Discipline , अनुशासन पर निबंध

अनुशासन (निबंध)

अनुशासन पर लिखने से पहले में आपको भारत के सफलतम क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर दुआरा खेली एक बेहतरीन क्रिकेट पारी के बारे में बताना हूँ। हम सभी को पता है की सचिन सर ने अपने क्रिकेट करियर में कितनी ही शानदार क्रिकेट खेली है।  यह बात सन 2004 की जब भारत टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी।

सचिन द्वारा पहली पांच पारी में उन्होंने केवल 82 रन (0 , 1 , 37 , 0 , 44 ) ही बना पाए थे। कोच और अपने बड़े भाई से बात करने के बाद सचिन ने निर्णय लिया की आने वाली पारी में वह ऑफ साइड (off side drive) नहीं खेलेगे। अपने से किये गए इस प्रतिबद्धता (Commitment) पर सचिन खरे उतरे और उन्होंने आगे खेली गई पारी में not out 241 रन और पुरे मैच में केवल 16 रन off side से बनाए।  यह प्रतिबद्धता और अनुशासन का एक बेहतरीन उहाहरण है।

अनुशासन जीवन में क्यों जरुरी है। Essay on Discipline

जीवन में किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए किसी जादू , किस्मत की जरुरत नहीं है। जरुरत है तो बस अपने जीवन में अनुशासन लाने की। सफलता प्राप्त होना या ना होना उसके जीवन में अपनाएं गए अनुशासन पर ही निर्भर करता है। बहानो से बचकर अपना काम समय पर करना ही अनुशासन कहलाता है।

समाज तथा अन्य संस्थाएं अपने सदस्यों के शिष्ट तथा अशिष्ट व्यवहार को लेकर कुछ सीमाएं और कुछ नियम निश्चित करते हैं। इन सीमाओं के अंदर रहकर किया गया व्यवहार अनुशासन कहलाता है। अनुशासन का शाब्दिक अर्थ हुआ किसी निश्चित नियमों के नियंत्रण में रहकर नियमित रूप से उसका पालन करना।

जीवन के प्रत्येक क्षेत्र अनुशासन की जरुरत होती है। मनुष्य ही नहीं पशु -पक्षी ,कीड़े- मकोड़े सभी अनुशासन का पालन करते हुए आपको दिखाई देते है।

अनुशासन का महत्व (अनुशासन पर निबंध)

किसी भी समाज , देश , संस्थान का आधार स्तभ ही अनुशासन होता है। विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का महत्व सबसे ज्यादा होता है। विद्यार्थी जीवन में ही अगर वह आत्म – अनुशासित हो जाता है तो उसे जीवन में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

दुनिया में जीतने ही महान लोग हुए है सभी आत्म-अनुशासित ही थे। अनुशासन में रहना अपने आप से हमेशा एक युद्ध लड़ने के बराबर होता है। जिसमे जीतते रहने से ही हम सफलता के तरफ पैर बढ़ाते है।

Click Here : Nibandh on sikkim in hindi सिक्किम पर निबंध

विद्यार्थी के जीवन के पूर्ण विकास के लिए अनुशासन का विशेष महत्व होता है। अनुशासित व्यक्ति कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी अपना मानसिक संतुलन बनाए रखता है। सभी लोग अनुशासन प्रिय व्यक्ति पर विश्वास करते है।

Essay on Discipline , अनुशासन पर निबंध

“दोस्तों आपको यह Essay on Discipline , अनुशासन पर निबंध पर निबंध कैसा लगा हमें कमैंट्स बॉक्स में जरुर बताएं “

Leave a Comment