essay on entrepreneurship

essay on entrepreneurship , importance of entrepreneurship , entrepreneurship  

बच्चों आपको यह जानकर हैरानी होगी की हमारे देश में लगभग हर साल 12 लाख स्टूडेंट्स 12 th पास करते है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हो की कितने स्टूडेंट्स हर साल ग्रेजुएट होकर जॉब की तलाश में लग जाते है। क्या हर साल ग्रेजुएट होने वाले प्रत्येक स्टूडेंट्स को उसके फील्ड में जॉब मिल पाना संभव है क्या ?

हमारे देश में बेरोजगारी की दर साल दर साल बढ़ती जा रही है। ऐसा क्यों होता है।

entrepreneurship  क्या है। 

आज दुनिया को और अधिक खुशहाल बनाने के लिए नए-नए विचार और इन पर काम करने वाले बिज़नेस मैन (Entrepreneur) की जरुरत है। अपनी कल्पना शक्ति और विचारो के प्रयोग से कुछ नया बना पाना ही रचनात्मकता कहलाती है। हम में से किसी के भी पास विचारो और कल्पना की कमी नहीं है। संसार को नए नजरिए से देखना , किसी भी काम के पीछे छुपे हुए पैटर्न को पहचान पाना है ।

रचनात्मकता दो प्रकार की होती है : किसी भी बात पर विचार करना एवं निर्माण करना। केवल विचार करना ,  पर उस विचार को मूर्त रूप ना दे पाना मात्र कल्पना होगी न की रचनात्मता।

entrepreneurship किसे कहते है।

एंटरप्रेन्योर वह व्यक्ति होता है जो किसी भी काम को अपने तरीके से करने में विश्वास रखता है। जिसे हर काम में खुद पर भरोसा होता है जो कुछ नया करने की सोच रखता है। इस तरह की सोच रखने वाले व्यक्ति को entrepreneur mindset कहते है।  यह  किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत जरुरी है। चाहे हमें एक नौकरी करनी हो , या किसी तरह का बिज़नेस शुरू करना हो। हमें entrepreneur mindset की जरुरत पढ़ती है।

entrepreneur की विशेषताएं

entrepreneur

  • Dream Big   (बड़ा सोचना)
  • Try New & Challenging task  ( कुछ नया व् चुनौती पूर्ण करना)
  • Recognize Opportunity          (अवसर को सही समय पर पहचान पाना)
  • Plan & Execute                         (योजना बनाकर काम करना )
  • Bounce back from Failures     (गिर कर सभालना)
  • Analyze & Learn                       ( विश्लेषण करके सीखना)
  • Persevere                                   (निरंतर प्रयास करना)
  • निर्णय लेना
  • गहन सोच

entrepreneur उधमिता का अर्थ

एक ऐसा व्यक्ति जो कुछ अलग सोच रखकर अपना खुद का रोजगार पैदा कर सके। और वह अपने जैसे दूसरे लोगो को नौकरी दे सके। किसी नए व्यवसाय को शुरू करने और उसे चलाने में जोखिम और मेहनत दोनों की ही जरुरत होती है। उधमशीलता लाभ और विकास का एक मेल होता है।

रिचर्ड बोडेल के अनुसार – उद्यमिता वह कार्य है जो किसी अवसर की पहचान कराना उस लक्ष्य को पूरा करना और किसी भी स्थिति में फायदा उठाने की जरूरत होती है। जब उद्यमी या व्यापारी योजना बनाते हैं तब वह संसाधन उपक्रमों को जोड़ते हैं और एकत्रित करते हैं वह नए उद्यम को बनाकर तैयार करते हैं।

उधमशीलता की वजह से ना ही सिर्फ नए रोजगार के अवसर मिलते हैं बल्कि अर्थव्यवस्था का भी गतिशील विकास होता है। और राष्ट्रीय संसाधनों का समुचित दोहन होता है।लेखकों ने इसे अलग-अलग तरह से परिभाषित किया है किसी ने इसे जोखिम उठाने की क्षमता का है तो किसी ने इसे नए परिवर्तन योग्यता माना है।

उद्यमिता के प्रकार

निजी उद्यमिता

यह एक व्यक्ति के द्वारा ही शुरू किया जाता है। वह अकेला मालिक के रूप में जोखिम वाहक होता है। वह अकेला निर्णायक, निर्माता, रणनीति निर्माता होता है। नुकसान और लाभ का भी अकेला की मालिक ही होगा।

Click Here : Essay on Discipline : अनुशासन पर निबंध

सार्वजनिक उधमिता

इस उद्यमिता मैं सभी निति सरकार के द्वारा बनाई जाती हैं। इसमें सरकार सभी के कल्याण के लिए काम करती है। सभी निर्णय, योजनाएं, नीतियां, और जोखिमों का वहन सरकार द्वारा ही किया जाता है।

संयुक्त उद्यमिता

इसमें निजी और सरकार दोनों के द्वारा शुरू किया जाता है। इसमें इनका उद्देश्य केंद्रीकरण को नियंत्रण करना होता है। नए उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जाता है। इसमें निजी क्षेत्र से ज्यादा सरका अधिक प्रभावी होती है।

सहकारी उद्यमिता

यह उद्योग दो या दो से अधिक व्यक्ति करते हैं। और वह बराबर से जोखिमों को सहन करते हैं। और वह बराबर के निर्णायक निर्माता, राजनीतिक निर्माता होते हैं।

परिवर्तन और विकास के दृष्टिकोण के आधार पर उद्यमिता

पारंपरिक उद्यमिता

इसमें कम पूंजी, कम जोखिम के द्वारा उद्यमिता में परिवर्तन बहुत धीमा होता है इसका जोर अनुसंधान कार्य की और कय होता है और यह पारंपरिक और विकास उधमशीलता के बारे में जाना जाता है।

आधुनिक उद्यमिता

इस उधम में नवीन विचारों और नई तकनीकों की ओर ध्यान दिया जाता है। बड़े आकार पर पूंजी लगाकर अधिक उत्पादन और अधिक जोखिम वहन करना होता है। यह आधुनिक और विकासवादी उधमिता के नाम से जाना जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.