Photography Course : How to make Career in photography

Photography course , How to make career in photography , photography career in india 

फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं।

दोस्तों , आज के डिजिटल युग में फोटोग्राफी का महत्व हर फ़ील्ड में बहुत तेज़ी से बड़ा है। जिसको देखते हुए युवाओ में फोटोग्राफी के क्षेत्र में कैरियर बनाने की चाह भी बढ़ रही है। अगर हम best courses after 12th की बात करें तो Professional Photography भी इसका हिस्सा है।

आज कल हम सभी job oriented courses / education के बारे में सुनते है। जिसका मतलब होता है की ऐसे courses जिनको पूरा करने के बाद market में talented student को जॉब आसानी से मिल जाएं। career in photography भी एक job oriented course है।

Photography career in india

how to make career in photography photography career रोमांच और ग्लैमर से भरपूर कैरियर है। तस्वीरों (फोटोग्राफ) के बिना कोई भी फंक्शन, प्रोग्राम अधूरा माना जाता है। किसी भी विवाह, बर्थडे पार्टी, सांस्कृतिक प्रोग्राम , स्कूल सेमिनार व प्रेस कवरेज मीडिया में फोटोग्राफी की महत्वता कुछ अलग ही होती है। फोटोग्राफी एक ऐसा पैशन है जहां पर आप नहीं आपके फोटोग्राफस बोलते हैं।

Sports , Film Industry , Advertisements , Fashion Industries , Print media (News Channel , News Paper) , Event Management company कुछ ऐसे area है जहाँ पर Professional Photographer की माँग हमेशा बनी रहती है। एक Professional photographer के लिए Creative idea , Good Visualising , Good Knowledge camera , photo angles की समझ होना बहुत जरुरी है।

click Here Delhi ITI Admission 2021 : List of Delhi Government ITI College

फोटोग्राफी की बारीकी तकनीकी व कलात्मक छायाचित्र और आकर्षक पोट्रेट्स बनाने के लिए धैर्य , समर्पण और प्रतिभा की आवश्यकता होती है। इस क्षेत्र में पैसे की कोई कमी नहीं है इसलिए फोटोग्राफी की तरफ नई जनरेशन का आकर्षण तेजी से बढ़ रहा है।

How to Make a Career in Photography

Photography course Photography me Career बनाने के लिए उच्च शिक्षा तथा उम्र का कोई बंधन नहीं होता है। Photography course कोर्स की अवधि 3 माह से लेकर 3 वर्ष तक की होती है। photography courses

photography certificate course

photography certificate course के लिए 12वी पास होना जरुरी है। यह certificate course आप सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्राइवेट कॉलेजों से भी कर सकते हो। इसमें आपको फोटोग्राफी की प्रारंभिक शिक्षा दी जाती है जिसमे बेसिक कोर्स में कैमरे का चुनाव, लेंस एंगल , कैमरा हैंडलिंग, एक्स्पोज़र फिल्टर्स , कंपोजिशन सब्जेक्ट तथा प्रिंटिंग।

photography diploma course

Photography में diploma course 1 साल का होता है। जिसे आप सरकारी एवं प्राइवेट किसी भी कॉलेज से कर सकते हो। भारत सरकार दुआरा Skill India के तहत Digital Photographer का 1 साल का डिप्लोमा कोर्स करवाया जाता है .

फोटोग्राफी के डिप्लोमा कोर्स में आपको एडवांस कोर्स में फोटोग्राफी को आधुनिक तकनीकों का ज्ञान कराया जाता है।

photography degree course

भारत में कई विश्वविद्यालयों में फोटोग्राफी में बीए (ऑनर्स ) कोर्स भी उपलब्ध है। फोटोग्राफी में डिग्री 3 वर्ष में कंप्लीट की जा सकती है। पत्रकारिता, फैशन, मॉडलिंग, एडवरटाइजिंग , स्पोर्ट्स के क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखने वालो के लिए डिप्लोमा या डिग्री कोर्स ही बेहतर होता है।

Career in photography

photography career in india फोटोग्राफी कोर्स करने के बाद आप इनमें से किसी भी क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं। लेकिन photography के क्षेत्र में हमेशा आपका work experience बहुत मायने रखता है। ऐसे में नीचे दिए गए क्षेत्र से आप अपने photography career की शुरुआत कर सकते हो।

 Photo Journalist

प्रेस फोटोग्राफर बनने के लिए आपने इनोवेटिव सैंस, तेज़-तर्रार स्वभाव, जर्नलिस्टिक सेंस, तथा चुनौतियों का डटकर सामना करने का साहस होना चाहिए। इस क्षेत्र में आप News channel , News Paper , Monthly news magazine के लिए photography कर सकते हो। photographer के लिए अपने करियर की शुरुआत करने का ये सबसे अच्छा मौका होता है।

Fashion Photographer

ब्यूटी कॉन्टेस्ट और फैशन शोज की सफलता की पहली सीढ़ी फोटोग्राफी ही है। कुशल फैशन फोटोग्राफर को इस क्षेत्र में बहुत माँग है। यहाँ photographer की सैलरी लाखों में होती है।

यहाँ प्रोफेशनल फोटोग्राफर को अपना टैलेंट दिखाने का पूरा मौका मिलता है।

Read Here : एक कदम हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा पर निबंध

Commercial Photographer

Commercial photographer को तरह तरह के project पर काम करने होते है। इनकी माँग अलग अलग Industries में जरुरत के हिसाब से पड़ती रहती है। जैसे : Advertisement firm , Food companies , Science project  से जुड़े हुए काम करने होते है।

किसी संस्था एवं कंपनी की बाह्य फोटोग्राफी करना जिनका इस्तेमाल बुलेटिन अथवा ब्रोशर्स में किया जाता है ।

Freelancer Photographer

फ्रीलांसर फोटोग्राफर के लिए फोटोग्राफी से जुड़े हुए काम मिलना उसके Experince पर निर्भर करते है। अगर आप experinced photographer हो तो आप भी freelancing फोटोग्राफी करके पैसे कमा सकते हो।

आज कल इंटरनेट पर youtube , Instagram जैसे प्लेटफार्म पर लोग फोटो एवं वीडियो अपलोड करने के लिए Freelancer Photographer की मदद लेते है।

इसीलिए फोटोग्राफी कैरियर बनाने के लिए एक अच्छा पैशन है। हम इसमें अपना कैरियर बहुत अच्छा बना सकते हैं फोटोग्राफी का क्षेत्र बहुत विस्तृत हो चुका है इसलिए इसमें संभावनाएं भी अनंत है।

“दोस्तों How to make career in photography और Photography course  से जुड़े हुए इस विषय पर यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें comments करके जरूर बताएं ” how to make career in photography

Photography course , how to make career in photography , photography career in india 

Leave a Comment