Jobs in Railway Indian : रेलवे में जॉब के अवसर 2020-2021

भारतीय रेल सेवा

 RAILWAYS JOBS 2020-2021

भारत में पहली यात्री ट्रैन 16 अप्रैल 1853 को बॉम्बे और ठाणे के बीच चली थी। वर्ष 1952 में 6 जोनो के साथ जोनल सिस्टम शुरू होकर वर्तमान में 17 जोन हे। भारीतय रेल दुनिया में सबसे लम्बे और व्यस्त नेटवर्क में से एक मानी जाती हे। यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। बढ़ती बेरोजगारी के बीच में भारीतय रेलवे कई स्तरो पर रोजगार के अवसर प्रदान करता है।

इंडियन रेलवे में जॉब्स के प्रकार

यदि हम कर्मचारी की बात करे तो भारतीय रेल दुनिया का आठवां सबसे बड़ा नियोक्ता है। और वर्ष 2015 -2016 में लगभग 13.5 लाख कर्मचारी रेलवे में थे। सरकारी सेवा में बेहतरीन करियर की चाहत रखने वाले नौजवान को भारतीय रेलवे हमेशा से आकर्षित करता रहा है।

भारतीय रेलवे में दसवीं से लेकर इंजीनियरिंग / मेडिकल तक के लिए विभिन्न प्रकार के पदों पर हर साल हजारो युवाओ की भर्तियां करती हे। रेलवे के अंदर लगभग 13 लाख कर्मचारी और अधिकारी हे। जिन्हे चार केटेगरी (A , B , C ,D) में विभाजित किया गया हे। ग्रुप A तथा ग्रुप B में लगभग 17 हजार अधिकारी तथा ग्रुप C में लगभग 11 लाख और ग्रुप D में लगभग 2 लाख से अधिक कर्मचारी कार्यरत हे।

ग्रुप ‘A’ और ‘B’

ग्रुप A और B ऑफिसर्स ग्रेड में गिने जाते है। उम्मीदवारो की भर्ती सिविल सर्विस परीक्षा / इंजीनियरिंग सर्विस परीक्षा / कंबाइंड मेडिकल एग्जाम के माध्यम से होती हे।  ग्रुप A के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक , इंजीनियरिंग , MBBS के समक्ष डिग्री होना आवशयक है।

रेलवे में संघ लोक सेवा आयोग से सिविल सर्विस परीक्षा यानि आईएएस की परीक्षा के द्वारा भारतीय रेल यातायात सेवा , भारतीय रेल लेखा सेवा एवं रेलवे सुरक्षा बल में चयन होता हे। आईएएस की परीक्षा भारत में सबसे कठिन परीक्षाओ में से मानी जाती हे। यह बहुत ही सम्मानित सेवा मानी जाती है। इससे चयनित अधिकारी देश के पालिसी एवं विकास में अपनी अहम् भूमिका निभाते है।

ग्रुप B के पदों पर नियुक्ति स्पेशल परीक्षाओ से नहीं होती है। इसमें रेलवे  में कार्यरत वरिष्ठ ग्रुप C कर्मचारीयो को ही विभागीय परीक्षाओ के माद्यम से प्रमोट किया जाता है। भारतीय रेल में ग्रुप C के लिए ग्रुप B में प्रमोशन के बहुत ज्यादा अवसर उपलब्ध है।

ग्रुप ‘C’

रेलवे में ग्रुप C के विभिन्न पदों पर भर्ती रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा की जाती है। रेलवे भर्ती बोर्ड के तहत आने वाली पदों को दो भागो में विभाजिर्त किया जाता हे।

  • टेक्नीकल
  • नॉन टेक्नीकल।

इन सभी पदों पर वेकन्सी के लिए खबरे समय -समय पर रोजगार समाचार में प्रकाशित की जाती हे।  इसके अलावा , ये जानकारी भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होती है। इनमे सहायक स्टेशन मास्टर , गार्ड्स सहायक लोको पायलट , क्लर्क कम टाइपिस्ट , टिकट कलेक्टर , ट्रैफिक अपरेंसिटस , सीनियर सेक्शन इंजीनियर इत्यादि।  जिनके चयन लिए भर्ती का आधार लिखित परीक्षा होती है। रेलवे में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता हे। इसके लिए रेलवे ने  https://rrcb.gov.in/ पोर्टल बना रखा है , जहाँ आप आवेदन कर सकते है। इस माद्यम से रेलवे के 21 भर्ती बोर्ड में आवेदन किया जा सकता है।

रेलवे में विभिन्न आधार पर जॉब्स

  • रेलवे में सास्कृतिक कोटा के आधार पर नियुक्ति की जाती हे। इसके चयन में मान्यता प्राप्त संस्थान से संगीत , नृत्य ,नाटक आदि में प्रमाण पत्र के अलावा लिखित चयन परीक्षा के आधार पर किया जाता है।
  • खेलकूद कोटा : रेलवे खेल के क्षेत्र में भी प्रतिभावान खिलाड़ियों को भी नियुक्ति का अवसर प्रदान करती है। सभी लोग जानते हे। देश के बड़े बड़े खिलाडी रेलवे से जुड़े हुए हे। रेलवे इंटरनेशन और नेशनल लेवल पर अच्छा खेल दिखाने वाले प्लेयर्स को रोजगार प्रदान करती है।
  • अनुकम्पा के आधार पर नियुक्ति : यदि रेल सेवक की सेवा के दौरान या सेवा में रहते हुए मृत्यु हो जाती है। तोह ऐसे स्तिथि में उनके परिवार के आश्रित को अनुकम्पा आधार पर ग्रुप C या ग्रुप D के पद पर योग्यता के आधार पर रेलवे में नियुक्ति दी जाती है।
  • स्काउट एवं गाइड कोटा : भारतीय रेलवे में मुख्यालय , मंडल एवं कारखानों में प्रति वर्ष स्काउट एवं गाइड , जो की विशेष योग्यता के अंतर्गत राष्टपति पुरुस्कार या हिमालयवुड़ बैच का उच्च प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया हो,ऐसे युवाओ को रेलवे नियुक्ति का अवसर प्रदान करती है।

ग्रुप D

रेलवे में ग्राइप D में नियुक्ति के लिए रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ (RRC)  की स्थापना की गयी है। RRC के माध्यम से सभी केटेगरी में ग्रुप डी की नियुक्ति की जाती है। इन पदों पर रिक्तिया के लिए समय – समय पर रोजगार समाचार एवं समाचार पत्रों में प्रकाशित की जाती है ,इसके अलावा इसकी जानकारी भर्ती प्रकोष्ठ की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होती हे।

इनमे पोर्टर , ट्रैकमैन , गेट मेन , खलासी , हेल्पर , सफाईवाला इत्यादि है। इसमें मिनिमम क्वालिफिकेशन मेट्रिक एवं आईटीआई है। जिसके लिए लिखित परीक्षा एवं फिजिकल टेस्ट पास करना पड़ता हे।

भारतीय रेलवे में आपको आवेदन क्यों करना चहिये।

भारतीय रेल अपने कर्मचारी को बहुत तरह की सुविधा प्रदान करती है। जैसे : निशुक्ल मेडिकल केयर , यात्रा के लिए पास , आवासीय कॉलोनी।  इतनी बड़ी प्रणाली क हिस्सा बनना गौरव का अनुभव होता है। भारतीय रेल भारत में या विदेश में उच्च अध्यन्न का अवसर भी प्रदान करती है।

अतः आप सभी , जो की भारतीय रेलवे एवं अन्य गवरमेंट जॉब्स के लिए परीक्षा की तैयारी कर रहे है। आप पुरे मन से तैयारी में लग जाये असफलता से बिल्कुल न डरे। अपना परिश्रम जारी रखे। सफलता आपके कदम चूमेगी।

2 thoughts on “Jobs in Railway Indian : रेलवे में जॉब के अवसर 2020-2021”

Leave a Comment