Lic policy से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी !

Lic policy से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी !

दोस्तों lic of india के लिए काम करते हुए मुझे लगता है  की lic of India के Customer की सख्या बहुत अधिक है जिसके कारण जब भी कोई Customer अपनी lic policy के किसी काम के लिए lic of india की ब्रांच में जाता है तो उसे वहाँ भीड़ का सामना करने के साथ साथ अपना बहुमूल्य समय भी खोना पड़ता है lic policy से जुडी हुई लगभग सभी जानकारी आप ऑनलाइन घर बैठे भी प्राप्त कर सकते हो।

आज इस ब्लॉग में आपको lic policy लेते समय और लेने के बाद किन किन बातोँ का ध्यान रखना चाहिए तथा lic policy से जुडी हुई जानकारी आप ऑनलाइन कैसे प्राप्त कर सकते हो यह बताने की कौशिश करुगा

सबसे पहले हम बात करते है lic policy लेते समय किन बातों का ध्यान रखें .

Lic Policy

Lic policy लेते समय अपने Lic एजेंट से पालिसी के विषय में कुछ सवाल जरुर पूछे :

Lic Plan का नाम और टेबल नंबर 

lic plan के नाम से आप उस plan की सभी जानकारी Internet के जरिए आसानी से प्राप्त कर सकते हो , Lic of India में बहुत से plan होते है इसलिए एजेंट से lic plan के बारे में ध्यान से बात करे।

Lic Premium Paying Term

आपको lic policy लेते समय यह पता होना चाहिए की आपको कितने साल तक पैसा देना है। यह हम सभी के बहुत जरुरी होता है की हमें lic को कितने साल तक pay करना है , इसको आप अपनी Age , Income , Retirement Age को देखकर ही Decide करें।

Lic Policy टर्म (Term)

LIC पॉलिसी टर्म का मतलब होता है की कितने साल में policy Mature हो जाएगीं। lic of india पॉलिसी mature होने पर ही customer को payment करती है।

Lic Policy में मिलने वाला Risk Cover

अपने एजेंट से Lic पॉलिसी में मिलने वाले Risk Cover (Insurance) के बारें में खुलकर बात करे। सभी Term and condition को समझने के बाद ही lic plan के बारे में decision ले।

lic पॉलिसी लेते समय फॉर्म भरते हुए इन बातों का ध्यान रखे

  • अपनी सभी Personal Details को सही से भरे।
  • पॉलिसी फॉर्म में Height and Weight  और Signature को ध्यान से भरें।
  • अपने Permanent Address में अपना permanent address ही भरे।
  • Nominee की जानकारी देते वक्त ध्यान दे की Nominee का नाम और age उसके Documents में दिए गए नाम , उम्र से Match करना चाहिए।

[Most Important] अगर policy किसी कारणवश payments ना कर पाने के कारण बंद हो जाए तो क्या मेरे दुआरा भरा हुआ पैसा वापिस मिल पायेगा या नहीं अगर मिलेगा तो कितना मिलेगा

(*3 साल से पहले बंद होने पर कुछ मिलेगा क्या ? ) इस तरह के सवाल जरुर पूछे

  • दोस्तों Lic Policy ज्यादातर लम्बे समय तक के लिए होती है इसलिए भविष्य में किसी भी परेशानीयों से बचने के लिए अपनी Lic Policy की सभी जानकारी अपने पास रखें
  • lic policy में हमेशां अपना मोबाइल नंबर , अपना address , एवम् अपने Noomie का नाम Update करके रखें .
  • Lic Policy के Documents लेते समय अपना , सभी Personal Details जैसे : नाम , ADDRESS . Nomme डिटेल्स जरुर चेक करे .

Lic Policy लेने के बात किन किन बातोँ का ध्यान रखें

अगर आप एंड्राइड Mobile यूजर है तो आप Lic Policy की सभी जानकारी Lic of india के app पर Lic Policy रजिस्ट्रेशन करने के बाद्द सभी जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते हो .

How to register Lic Policy

lic policy का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप lic of india की वेबसाइट तथा lic customer app के दुआरा भी कर सकते हो .

Leave a Comment