[NEW] LiDAR Technology क्या है।

Lidar Technology क्या है। Lidar Technology का इस्तेमाल कहाँ -कहाँ होता है। दोस्तों आज हम इस ब्लॉग में इसी Technology के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। Lidar Technology से बहुत काम समय में Digital रूप में High Quality 3d Data प्राप्त होता है।

दोस्तों देश विदेश में बनने वाले बड़े बड़े पुल ,फ्लाईओवर , बिल्डिंग ,रेलवे लाइन ,एयरपोर्ट्स को देखकर कितना अच्छा लगता है। लेकिन क्या आपको पता है , इनको सफलतापूर्वक बनाने में कौन -कौन सी Technology  का इस्तेमाल होता है। किसी भी परियोजना को शुरू करने का पहला चरण होता है उस Area का सर्वे (Survey) करना।

Survey करने के लिए तरह तरह की Technology का इस्तेमाल किया जाता है।  लेकिन वर्तमान में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली Technology है। LIDAR Technology .

Self Driving Car के बारे में आप सभी ने सुना होगा , इस Car में Artificial Intelligence के अलवा LiDAR Technology का भी इस्तेमाल होता है

LiDAR full Form

  • LIDAR :-      Light Detection and Ranging .
  • RADAR :-     Radio Detection and Ranging .
  • SONAR :-      Sound Navigation Ranging.

LiDAR Technology क्या है।

दोस्तों यह एक ऐसी Technology है जिसमे हम Remote Sensing (Sensor) के द्वारा Laser Light को Surface पर रखे किसी Object पर डालते है। जब  Laser light Object पर पड़कर Reflect होकर उल्टी Sensor के पास वापस आती है। तो Laser Light को Sensor के पास आने में लगा समय और Light की Wavelength में आने वाले अंतर को record करके Object का 3D model तैयार किया जाता है। जिसमे Object की Height , Weight , Length और Shape का 3D Model बनकर तैयार हो जाता है।

दो Object के बीच की दुरी को नापने के लिए Lidar Technology में Speed Of Light Principle सिद्धांत का इस्तेमाल किया जाता है।

Sensor के द्वारा Object की तरफ भेजी गई Laser Light को Transmission Pulses कहा जाता है।

Object से Reflect होकर Sensor की तरफ आने वाली Laser Light को Receiver Pulses कहते है।

Lidar Technology के प्रकार

Lidar Technology दो प्रकार की होती है

Airborne Lidar Scanning

बहुत बड़े भू-भाग या हजारों किलोमीटर के एरिया का सर्वे (Survey) करने के लिए Airborne Lidar Scanning  का इस्तेमाल किया जाता है जिसमे Remote Sensors को Helicopter , Satellite , Drone  के साथ जोड़ दिया जाता है। जिससे हम Surface पर पड़ने वाले सभी Object जैसे : River , Mountain , House , Roads का High Resolution 3D Map तैयार कर सकते है।

भारत में इसका इस्तेमाल मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रैन परियोजना में पहली बार सफलतापूर्वक किया गया है। भारतीय रेलवे दिल्ली – वाराणसी हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर के सर्वे (Survey) के लिए हेलीकॉप्टर पर लगे लेज़र युक्त Lidar Technology का इस्तेमाल कर रहा है।

Terrestrial Lidar Scanning

Lidar Technology  का इस्तेमाल Roads , Agriculture , Archaeology जैसे बहुत से क्षेत्र में होने वाले Survey के लिए भी होता है। जिसमें Road पर चलती कार की छत पर Lidar Technology से युक्त एक सिस्टम लगा दिया जाता है। जो लगातार 360 degree घूमता रहता है।

बिना रुके चारों तरफ Laser Light फेंकता है। जब ये laser light आसपास के किसी भी Object से टकराकर sensor के पास लौटतीं है तो sensor इनसे प्राप्त डाटा का 3d model तैयार कर देता है।

Click Here To Read : Solar Panel kya hai सोलर पैनल क्या है यह कैसे काम करता है !

Lidar Technology Uses

Lidar Technology का use हम किसी भी जगह का survey करने के लिए करते है। जैसे :- Ground , Forest , Building जिससे हमें उस Area High Quality  3d image प्राप्त होती है।

Heritage Site के 3D Model को बनाने में भी Lidar Technology का इस्तेमाल किया जाता है।

Lidar Technology Sensor द्वारा निकाली गई Light बहुत तेजी से और High Accuracy से काम करती है।

Iphone 12 (LiDAR Technology क्या है।) में भी Lidar Technology से युक्त एक कैमरा दिया गया है।

अंतरिक्ष में दो ग्रहों के बीच में दुरी पता करने के लिए भी Lidar Technology का इस्तेमाल किया जाता है।

देश में बनने वाली बड़ी बड़ी परियोजना जैसे : नेशनल हाईवे , रेलवे कॉरिडोर , एयरपोर्ट सभी में Lidar Technology का इस्तेमाल होता है।

 

“दोस्तों उम्मीद करते है आपको LiDAR Technology क्या है। के बारे हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी “

1 thought on “[NEW] LiDAR Technology क्या है।”

Leave a Comment