nmms exam 2021 : Criteria , Pattern , last year question paper

nmms exam 2021 , nmms exam last year question paper , nmms full form

दोस्तों nmms exam केंद्र द्वारा प्रायोजित स्कॉलरशिप योजना है। यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्कूली शिक्षा और साक्षरता को बढावा देने के मकसद से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से की गई है। सभी राज्य एवम् केंद्र शासित प्रदेश में यह परीक्षा अलग अलग लेवल पर होती है

NMMS (nmms full form)

नेशनल मीन्स- कम स्कॉलरशिप (National Means -Cum Merit Scholarship)

nmms exam 2021

दिल्ली सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले ऐसे Students जिन्होंने कक्षा 7 th class में 55% मार्क्स (General Category) , 50% मार्क्स (Reserved Category) के साथ पास होने वाले बच्चें इस nmms exam के लिए eligible होते है।

आप सभी बच्चे last year nmms exam question paper डाउनलोड कर सकते है .

download nmms question paper 

download question paper

Documents Required for nmms exam

NMMS Exam के लिए सभी Govt School अपने Eligible student का registration National Scholarship Portal पर कर सकते है।

  • कक्षा 7 का प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आय प्रमाण पत्र (Yearly income less than 1,50,000 / )
  • विकलांगता प्रमाण पत्र (अगर है)
  • आधार कार्ड

कोरोना की वजह से इस छात्रवृत्ति परीक्षा कि दिनांक 18 जनवरी 2021 से 10 फरवरी 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा में चयनित विद्यार्थी को कक्षा 9 में प्रवेश लेने के बाद एनएसपी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर पंजीकरण करना होता है। तथा कक्षा 12 तक हर वर्ष नवीनीकरण कराना पड़ता है।

NMMS( नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप) का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य स्तर पर चयन परीक्षा के दो भाग में पेपर देना पड़ता है।

  •  मानसिक योग्यता परीक्षण (MAT)- (हिंदी, अंग्रेजी )
  • शैक्षिक योग्यता परीक्षण(SAT)-( विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और गणित विषय )

(एन एम एम एस) परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न पत्र में 90 प्रश्न होते हैं। जो 90 अंक के होते हैं और उनकी समय अवधि 90 मिनट होती है।

NMMS 2021-National means- cum merit scholarship 2021 के लिए आवेदन शुरू हो हो चुके हैं इच्छुक एवं योग्य विद्यार्थी अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।
छात्रवृत्ति शुरू करने के लिए(सामान्य वर्ग) विद्यार्थी के कक्षा आठ में न्यूनतम अंक 55% और (एससी, एसटी) विद्यार्थी के न्यूनतम अंक 50% होने आवश्यक है।

NMMS Scholarship  योजना का मुख्य उद्देश्य

  • आर्थिक रूप से कमजोर राजकीय विद्यालयों के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करना है।
  •  राजकीय विद्यालयों की गुणवत्ता को बढ़ाना है। और कक्षा आठ के बाद स्कूल से ड्रॉपआउट दर में सुधार हो सके।

NMMS (National means- cum scholarship)

इस परीक्षा में चुने गए 100000 छात्रों को सरकार की तरफ से ₹12000 प्रति वर्ष स्कॉलरशिप मिलती है। NMMS के तहत स्कॉलरशिप राशि का भुगतान एक बार में ही भारतीय स्टेट बैंक (SBI)मैं कर दिया जाता है!
नवोदय विद्यालय , केंद्रीय विद्यालय और निजी स्कूल के विद्यार्थी यह आवेदन नहीं भर सकते हैं।और जिन विद्यार्थियों की माता-पिता की income 1 लाख 50 हजार से ज्यादा है वह विद्यार्थी भी यह आवेदन पत्र नहीं भर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.