Noida film city : कैसी होगी noida में बनने वाली फ़िल्म city

Noida Film City , noida airport
दोस्तों film city की बात करे तो यह एक बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ ऐसा स्थान होता है जहां पर अलग अलग फिल्म स्टूडियो (Film Studio) बने होते है। जिनमे film , t.v serials बनाने के लिए सभी जरुरत का सामान एक ही स्थान पर मिल जाता है। film Studios को producer और film maker द्वारा किराये पर लेकर वह अपनी फिल्म का निर्माण कर सकते है।

Film city में बने film studios में Recording Rooms , Theater , Garden , lakes , mountains ,temple , prision , village एवम फिल्म , टीवी serial का निर्माण करने के लिए खाली जगह जहाँ पर फिल्म का सेट लगाया जा सके यह सब कुछ film city में मौदूद रहती है।

Film city in india

भारत में फिल्मो की बात होती है तो सबसे पहले सभी का ध्यान मुंबई शहर की तरफ जाता है। मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी कहाँ जाता है। यहाँ भारत का शेयर मार्केट का ऑफिस होने के साथ साथ बॉलीवुड से जुड़े उद्योग बहुत प्रसिद्ध है।

Mumbai film city

film city mumbai पुरे भारत में ही बल्कि पुरे विश्व में फिल्म उद्योग के लिए प्रसिद्ध है। film city mumbai का निर्माण सन 1977 में State Government द्वारा किया गया था। सन 2001 में इसका नाम dadasaheb phalke chitranagari के नाम पर कर दिया गया था।

मुंबई शहर में 20 अलग अलग भाषाओं में एक साल में लगभग 2000 फिल्मो का निर्माण होता है। जो हॉलीवुड से भी बहुत ज्यादा है। इसलिए मुंबई स्तिथ film city विश्व की सबसे बड़ी फ़िल्म इंडस्ट्रीज में से एक है।

Ramoji film city

Ramoji film city भारत की सबसे बड़े क्षेत्र में फैली हुई film city है। 1666 acres में फैली हुई यह film city हैदराबाद में स्तिथ है इसको Guniese world record for largest studios complex

Noida Film City

उत्तर परदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी ने ग्रेटर नोएडा सेक्टर- 21 में  फिल्म सिटी Film City बनाने का ऐलान कर दिया है इसके निर्माण के लिए 1000 एकड़ जमीन का आवंटन कर दिया गया है उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में बनने जा रही noida film city  भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी होगी।

Noida film city बेहद अत्याधुनिक फिल्म सिटी होगी क्योंकि यहां पर लेटेस्ट टेक्नोलॉजी (latest technology ) से भरपूर होगी और यहां पर बड़े-बड़े स्टूडियोज होंगे। इस फिल्म सिटी का उद्देश्य बॉलीवुड के अलावा भोजपुरी, बंगाली, तमिल, तेलुगु और हॉलीवुड की फिल्म इंडस्ट्री के लोगों को नोएडा की फिल्म सिटी में लाना है। और उन्हें प्रोत्साहित करना है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

उत्तर प्रदेश फिल्म पॉलिसी 2018 के अनुसार सरकार इस फिल्म सिटी के लिए जमीन उपलब्ध कराएगी और उत्तर प्रदेश की सरकार ने 1000 एकड़ जमीन भी उपलब्ध करा दी है। Yamuna expressway industrial development authority मैं इस फिल्म सिटी के लिए जमीन तैयार कर ली है।इस फिल्म सिटी के पुलिस स्टेशन और फायर स्टेशन होगा

ताकि फिल्म सिटी की सुरक्षा सुनिश्चित करवाई जा सके योगी जी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने का प्लान उत्तर प्रदेश विकास फिल्म परिषद के उपाध्यक्ष तरुण राठी ने बनाया है विकास फिल्म परिषद के उपाध्यक्ष ने बताया कि यह ऐसा प्रोजेक्ट होगा कि हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि दुनिया में भी ऐसी फिल्म सिटी देखने को नहीं मिलेगी।

Click Here : दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पालिसी 2021

Noida Film City Location

यह फिल्म सिटी ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 21 में बनने जा रही है। अगर कनेक्टिविटी के हिसाब से इसे देखा जाए तो यह जेवर एयरपोर्ट, ईस्टर्न पेरीफेरल रोड, और मेट्रो के बेहद नजदीक है।

यूपी फिल्म सिटी से होगा उत्तर प्रदेश की इकानॉमिक में सुधार

जब ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी के माहौल में हलचल बढ़ेगी तो आसपास के होटल और हॉस्पिटल्स इंडस्ट्री भी ग्रो करेगी। लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। पर्यटन उद्योग को भी उन्नति मिलेगी। जिससे उत्तर प्रदेश की इकानॉमि को बहुत फायदा मिलेगा। एक्सप्रेसवे के आसपास नए होटल खुलेंगे रेस्टोरेंट खुलेंगे लोग बाहर से फिल्म सिटी को देखने आएंगे जिससे इकॉनमी बहुत सुधार आएगा।

ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी निर्माण में सारी मॉडर्न सहूलियते होंगी।यह फिल्म सिटी ना सिर्फ मुंबई की फिल्म सिटी से बड़ी होगी बल्कि इसमें वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी होगी।कुल मिलाकर ग्रेटर नोएडा की फिल्म सिटी अपनी भव्यता और आधुनिकता की वजह से निर्माता, निर्देशकों, और कलाकारों के अलावा निवेशकों को भी अपनी ओर आकर्षित करेगी।

Leave a Comment