नोट्स कैसे बनाए। स्टूडेंट्स के लिए नोट्स क्यों जरुरी है।  

दोस्तों आपने देखा होगा कैसे एक ही कक्षा और एक ही टीचर से पढ़ने वाले विद्यार्थी में से किसी विद्यार्थी के 90 % और किसी विद्यार्थी के 60 % मार्क्स आते है। यही बात कॉलेज एड्मिशन के लिए होने वाले एग्जाम में भी लागू होती है। कुछ स्टूडेंट्स इसमें सफल हो पाते है। कुछ स्टूडेंट्स सफल नहीं हो पाते है। किसी भी स्टूडेंट्स के सफल और असफल होने के पीछे कई कारण होते है।

इन्हीं कारणों में से एक कारण जिसकी हम बात कर रहे है। स्टूडेंट्स के लिए नोट्स क्यों जरुरी है।

जो भी पढाई हम करते है उसमे हम सभी का एक ही Objective होता है अच्छे नंबर लाये इसके लिए एग्जाम से पहले किया गया Revision बहुत महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। जितना अच्छा Revision होगा एग्जाम में स्टूडेंट्स की Performance उतनी ही अच्छी होने की उम्मीद होती है।

सोचो अगर आपको पेपर से पहले Revision करने के लिए बुक दे दी जाये जिसमे आपको एक Chapter के लिए 20 -22 पेज पढ़ने पढ़े तो क्या आप सभी chapter का Revision अच्छी तरह से कर पाएंगे। नहीं बहुत मुश्किल है।

लेकिन अगर अगर आपने इस Subject के notes बनाये होते तो सभी Chapter के Revision केलिए total 20 -22 पेज पढ़ने पढ़ते।

यहाँ पढ़े : ईमेल id कैसे बनाए 

स्टूडेंट्स के लिए नोट्स क्यों जरुरी है।

कई स्टूडेंट्स को लगता है की नोट्स बनाने में उनका समय बर्बाद होता है। बुक से पढ़ना सबसे अच्छा है। ये बात बिल्कुल सही है की बुक्स से पढ़ना सबसे बेस्ट तरीका होता है। हम सभी को बुक्स से ही पढ़ना चाहिए।

हम कक्षा 10वी और 12वी के बोर्ड के एग्जाम की बात करे या Competitive Exams की पेपर से पहले Revision करना बहुत जरुरी होता है। Revision करते वक़्त अगर आपको पूरी बुक को दुबारा पढ़ना पढ़े तो यह बहुत Time Consuming हो सकता है।

अक्सर हमारे पास पेपर से पहले इतना समय नहीं होता है। ऐसे में कुछ Important Topics हम miss कर देते है। जो एग्जाम के लिए Important होते है।

एग्जाम से पहले मिलने वाले थोड़े से समय में अपने Subject का एक दो बार Revision करने के लिए ही हमें अच्छे नोट्स की जरुरत पड़ती है। जिससे एग्जाम में जाने से पहले हम अपने हाथ से बनाये गए नोट्स को पढ़े जिसमे सभी Important Topics आसान भाषा में लिखे हो।

ऐसा करने से बच्चों का आत्म विश्वास बढ़ जाता है और वह एग्जाम को अच्छे तरीके से Attempt कर पाता है

Notes Students की Study Techniques और Study Productivity को Enhanced कर देते है।

Notes कैसे बनाएं।

क्लॉस में पढ़ते वक़्त टीचर द्वारा बताए गए Important Point जरूर लिखें एवं बुक में पेन्सिल से Underline करे। ऐसे Important Point के Chapter Wise नोट्स बनाए।

Self Study करते हुए Chapter में से Important Key Points को ही Note Down करे। ध्यान रखे Notes को जितना छोटा लिख सकते हो उतना छोटा रखे

Notes हमेशा Exam Oriented ही बनाए। Notes बनाने से पहले अपनी क्लॉस के पिछले 2 -3 साल के पुराने पेपर को जरूर पढ़े और ध्यान रखें कैसे Question पेपर में पूछे जाते है

नोट्स बनाते समय आप Diagram का इस्तेमाल जरूर करे। जिससे नोट्स को समझना आसान हो जाये।

नोट्स बनाते समय तीन तरह के पेन का इस्तेमाल करे और साथ में एक Highlighter भी रखे।

Notes बनाते समय अपनी मातृ भाषा का इस्तेमाल करे जिससे आप नोट्स को आसानी से लिख सके और समझ सके।

NCERT बुक में हर chapter में दी गई Heading और Subheading के आधार पर अपने नोट्स बनाने की कोशिश करे।

स्टूडेंट्स ध्यान रखे

दूसरे स्टूडेंट्स के नोट्स से एग्जाम की तैयारी करने से बचें। क्योकि खुद से बनाए गए नोट्स को एक दो बार पढ़ने से आप टॉपिक के बारे में समझ सकते हो। लेकिन दूसरे के नोट्स को कम समय में समझना मुश्किल हो सकता है।

आपके दुआरा बनाई गई नोट्स बुक्स को ध्यान से रखे क्योकि इसकी सबसे ज्यादा जरूरत साल के अंत में एग्जाम से पहले पढ़ती है लेकिन कई बच्चे साल के अंत तक जाते जाते अपनी नोट बुक्स को गुमा देते है।

दोस्तों अपने Maths और Numerical Subject के नोट्स जरूर बनाये क्योकि Numerical Questions को बुक्स से revision करने में बहुत समय लगता है। अगर आपने Maths के नोट्स बना रखे है तो आप इसका revision आसानी से कर सकते हो।

 

दोस्तों आपको हमारे ये ब्लॉग लिखने का तरीका कैसा लगा आप हमें ईमेल करके जरूर बताये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.