School bag weight rules 2020

भारत सरकार की तरफ से एनसीईआरटी (NCERT) द्वारा लागू की गई School bag weight rules 2020 policy के तहत कोरोना महामारी के बाद स्कूल खुलने पर बच्चों को स्कूल बैग के भारी भरकम वजन से निजात मिलने की संभावना है।

स्कूल जाते छोटे बच्चों की पीठ पर (3 kg – 4 kg) तक के बैग उस बच्चे की शारीरिक एवं मानसिक विकास में प्रतिकूल प्रभाव डालते है। जिसको देखते हुए सरकार द्वारा देश के प्रमुख सरकारी संगठन KVS (केंद्रीय विधालय ), NVS (नवोदय विधालय) एवं CBSE द्वारा गठित एक कमेटी ने School Bag weight को लेकर अलग अलग राज्यों से Parents , Students , Teachers के नए विचारों के आधार पर New School Bag Policy 2020 लागू की है।

School Bag Policy 2020  

उम्र के मुताबिक़ ज्यादा भारी बैग पीठ पर रखकर चलने से यह बच्चों में रीड की हड्डी (vertebral column) घुटने और Mentally Growth पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। इसके साथ ही बहुमंजिला स्कूलों की सीढ़ियों पर भारी भरकम बैग पीठ पर लादकर चढ़ने से बच्चों की सेहत पर गलत प्रभाव पड़ता है। जिसको देखते हुए सरकार द्वारा School Bag Weight Rules 2020 लागू की गई है।

Click Here : Medical Course After 12th:- B.Sc Nursing (नर्स कैसे बने।)

जिसमें बच्चों को उनकी उम्र एवं क्लॉस के हिसाब से डिवाइड कर दिया गया है। स्कूल बैग में बच्चों को Text Book , Notebook , Lunch Box और Water Bottle कैरी करने की जरूरत पड़ती है।  जिससे बैग का वजन 3kg  से 4kg तक पहुंच जाता है।  जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

School bag weight rules 

School Bag Weight Rules class wise :-

  • Pre-Primary                 :- No Bag
  • Class Ist and IInd        :- 1.6 kg to 2.2 kg
  • Class IIIrd, IVth,Vth   :- 2 kg to 3kg
  • Class VIIIth                   :- 2.5 kg to 4 kg
  • Class IXth , Xth             :- 2.5 kg to 4.5 kg
  • Class XIth, XIIth           :- 3.5 kg to 5 kg

School bag weight rules 

  1. प्रत्येक स्कूल की जिम्मेदारी होगी की ऐसा Time Table तैयार किया जाएं , जिससे बच्चों को सभी Notebook और Textbook ना लानी पड़े।
  2.  स्कूल में बच्चों के बैग के वज़न को कम करने के लिए Library से बुक्स issue और बच्चों को Co-Curicular Activity करवाई जाए जिसमे subject Books की जरुरत ना पड़े जैसे: Sports, Moral Education, General Knowledge and Arts
  3. Classes I & II में single नोटबुक का इस्तेमाल होना चाहिए।
  4.  सीनियर क्लॉस के बच्चों के लिए भी स्कूल में कम से कम Notebook लाने का प्रयास करना चाहिए।

“दोस्तों आपको यह ब्लॉग[School bag weight rules 2020] द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमैंट्स बॉक्स में जरूर बताएं।  आपकी पढाई से जुडी हुई कोई भी समस्या आप हमें ईमेल के द्वारा बता सकते है। ”

 

 

Leave a Comment