Social media essay in hindi सोशल मीडिया निबंध

Social media essay in hindi  , सोशल मीडिया पर निबंध ,  सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान

दोस्तों सोशल मीडिया आज सोशल मीडिया हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। सोशल मीडिया एक बहुत बड़ा नेटवर्क है। जो एक आभासी दुनिया (virtual world) बनाता है। जिस दुनिया में इंटरनेट नेटवर्क के द्वारा ही पहुंचा जा सकता है। सोशल मीडिया इतना विशाल नेटवर्क है। जो पूरी दुनिया को आपस में जोड़ें रखता है।

सोशल मीडिया का शुरूआती उदेशय सकारात्मक रूप से अपने विचारों को लोगो तक पहुँचा पाने के लिए किया गया था। लेकिन आज के समय में सोशल मीडिया डर , समस्या , आंतरिक असुरक्षा , अभद्र टिप्पणियों का मंच बन कर रह गया है।

सोशल मीडिया की शुरुआत Social media essay in hindi

सोशल मीडिया का जन्म विभिन्न व्यक्तियों , समाज के बीच विचारों के आदान प्रदान के लिए हुआ था।आज के समय में सोशल मीडिया संचार का बहुत बड़ा माध्यम बन गया है। सोशल मीडिया को हम social media service के नाम से भी जानते हैं।

आज सोशल मीडिया हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। इसके द्वारा हम मनोरंजन , सूचनाएं , शिक्षा और भी कई क्षेत्रों में इसका इस्तेमाल करते है। आज हर व्यक्ति सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है। हर व्यक्ति WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram, YouTube का इस्तेमाल करता है।

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है। जहां इंसान स्वयं के अपने किसी भी प्रोडक्ट का प्रचार खुद ही करके उसको लोकप्रिय बना सकता है। अब विदेश में बैठकर वीडियो चैट भी सोशल मीडिया ऐप्प के माध्यम से कर सकते हैं। सोशल मीडिया से आज हम अपने व्यापार को विदेशों तक पहुंचा सकते हैं।

सोशल मीडिया के फ़ायदे

सोशल मीडिया से होने वाले फ़ायदे की बात करे तो हम सभी के जीवन को सोशल मीडिया ने बहुत ही आसान बना दिया है। सोशल मीडिया ऍप के द्वारा लोग आसानी से एक दूसरे से जुड़े हुए है।

जैसा की हम सभी जानते है आज सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है। जिसको देखते हुए लाखों लोग इसका सही इस्तेमाल करके सोशल मीडिया पर अपना करियर बना चुके है। सोशल मीडिया से जुड़े करियर :-

  • सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट (Social Media Marketing Expert)
  • सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर (Social Media Influencer )
  • कंटेंट राइटर (Content Writer)
  • ब्लॉगर (Blogger)
  • यूटूबर (Youtuber)

सोशल मीडिया से जुड़े मोबाइल ऍप और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के द्वारा लोग घर बैठ कर अपने बिज़नेस को नई ऊंचाई तक पहुँचा पा रहे है। इनके द्वारा प्रोडक्ट की मार्केटिंग और सेल दोनों कर सकते  है।

सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल से कुछ हद तक देश में भ्रष्‍टाचार में में कमी देखी गई है। तथा लोगो में विभिन्न बातों के प्रति जागरूकता भी बढ़ने लगी है।

सोशल मीडिया को बच्चे new activity , collaborative learning , discussion के लिए एक प्लेटफार्म के रूप में इस्तेमाल करते है।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल मनोरजन के लिए बहुत ज्यादा किया जाता है। इस प्लेटफार्म पर मनोरजन के लिए तरह तरह का कंटेंट एक ही जगह पर मिल जाता है।

  • OTT Platform
  • facebook
  • Whatsapp
  • instagram

सोशल मीडिया के नुकसान

सही मायनो में देखा जाये तो सोशल मीडिया के जीतने फ़ायदे है। उससे ज्यादा नुकसान नजर आने लगे है।

सोशल मीडिया आज के समय में समय की बर्बादी का सबसे बड़ा कारण बन कर सामने आ रही है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों पर पड़ा है। बच्चों के हाथ में मोबाइल का इस्तेमाल पढाई पर काम और सोशल मीडिया पर ज्यादा देखने को मिलता है।

प्रतिदिन अख़बार में आपको कोई न कोई ऐसी घटना जरूर देखने को मिल जाएगी जिसमे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके किसी के साथ धोखाधड़ी की गई हो। सोशल मीडिया पर इस तरह के गलत कामो का पूरा जाल बन चुका है।

आजकल आपराधिक लोग आंतरिक संदेशो के आदान प्रदान के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है। विश्व के लिए खतरनाक बनते जा रहा साइबर टेररिज्म , इंटरनेट आधारित आंतकबाद।

सोशल मीडिया द्वारा फैलाई जाने वाली फेक न्यूज़ , फेक वीडियो हमारे समाज के लिए बहुत ही ख़तरनाक साबित हो रही है।

 

Leave a Comment