Computer Virus क्या होते है।

दोस्तों कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए आपने वायरस के बारे में जरूर सुना होगा।

computer virus क्या होते है ?

यह कितने प्रकार के होते है ?

Computer VIRUS से हमारे मोबाइल और कंप्यूटर को क्या क्या नुकसान हो सकता है ?

हम computer virus से कैसे बच सकते है ?

ये कुछ ऐसे सवाल है। जिनके हल आज हम यहां पाने का प्रयास करेंगे।

Malware क्या होते है। 

Internet का इस्तेमाल करते वक्त हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाइए। नहीं तो इंटरनेट से विभिन्न तरह की सूचना जितनी आसानी से हम प्राप्त करते है। उतनी ही आसानी से कोई हमको या हमारे कंप्यूटर को इंटरनेट के माध्यम से नुकसान पहुंचा सकता है।

Hackers द्वारा तैयार किये गए Malicious programs को malware कहा जाता है। Malware programs गलत उद्देश्य से बनाये जाते है। यह एक खतरनाक वायरस होता है। जो बिना आपकी अनुमति के अथवा एक गलत क्लिक से आपके मोबाइल और कंप्यूटर में घर बना लेते है।

इन प्रोग्राम को इस तरह से लिखा या प्रोग्राम किया जाता है। की अगर ये malicious programs एक बार आपके device में एंट्री कर लेते है तो यह अपने आप चलते रहते है। इन्हे start करने के जरुरत नहीं पड़ती। यह प्रोग्राम By Default Active रहते है।

> यहाँ पढ़े : Artificial intelligence क्या है 

Malware हमारे कंप्यूटर और मोबाइल में कैसे आ सकते है। 

किसी भी डिवाइस में वायरस आने का प्रमुख कारण होता है। Internet , Internet पर हजारों तरह के वायरस पड़े हुए है।

internet पर संदेह जनक वेबसाइट या वेबसाइट लिंक को खोलने से

Unauthorized वेबसाइट से Movies , Mp3 Songs , Wallpaper , Software डाउनलोड करते वक़्त भी ये हमारे कंप्यूटर में आ सकते है।

दूसरा सबसे बड़ा कारण होता है।

External Storage Devices  जैसे : Pen Drive , CD आदि।

ध्यान रहे पहले से अगर किसी कंप्यूटर या मोबाइल में वायरस है और हम उस डिवाइस से डाटा transfer करने के लिए pen-drive का इस्तेमाल करते है तो वायरस उस डाटा के साथ हमारे कंप्यूटर डिवाइस में भी आ जाएंगे।

Types of Computer Virus (Malware के प्रकार)

Virus (वायरस )

Worms  (वॉर्म )

Trojan Horse (ट्रोजन हॉर्स )

Spyware

इस malware के बड़ी बात यह है की इसमें बेक दूर क्षमता है जैसे फाइल को अपलोड , डिलीट , या डाउनलोड करना , साथ ही कॉल और मेसेज भी कर सकता है

malware जैसे वायरस से सावधान रहे किसी भी तरह के प्रलोभन के मेसेज में न फसे ,

क्लिक करते ही hackers आपकी निजी जानकारी चोरी कर लेगे , अपने मोबाइल एवम कंप्यूटर में हमेशा अच्छे एंटी वायरस को install करे और समय समय पर अपने सिस्टम को स्कैन करते रहे .

Computer virus क्या होते है।

कंप्यूटर वायरस गलत नीयत रखने वाले कंप्यूटर प्रोग्रामर द्वारा बनाएं गए ऐसे computer प्रोग्राम होते है। जो हमारे computer और mobile में हमारी बिना जानकारी एवं अनदेखी के कारण आ जाते है।

Virus की फुलफॉर्म : Vital Information Resources Under Seize

इंटरनेट पर डाला गया पहले वायरस का नाम था : Creeper

कंप्यूटर डिवाइस में डाला गया पहला वायरस का नाम : ELK Cloner .

कंप्यूटर में Virus आने पर वह कंप्यूटर के महत्वपूर्ण Data , Particular File को damage कर देता है।

कंप्यूटर में पड़ी हुई फाइल के shortcut create कर देता है। जिससे यूजर को बहुत परेशानी होती है।

सॉफ्टवेयर की root फाइल को damage कर पुरे सॉफ्टवेयर को damage कर देता है।

कंप्यूटर में वायरस आने पर डिवाइस की स्पीड धीमे हो जाती है। और कुछ प्रोग्राम काम करना बंद कर देते है।

Worms क्या होते है।

Worm भी एक तरह का वायरस प्रोग्राम ही है जो इंटरनेट इस्तेमाल करते समय अथवा डाटा ट्रांसफर करते वक़्त हमारे कंप्यूटर में आ सकता है।

यह वायरस स्वयं को लगातार बढ़ाता रहता है। यह खुद को आपस में multiply करके अपनी सैकड़ो प्रतिकृति बना कर कंप्यूटर की memory और speed दोनों को बहुत slow कर देता है।

जिससे कंप्यूटर के अलग अलग पार्ट्स को नुकसान पहुँचता है।

Trojan Horse क्या होते है।

यह एक Malware प्रोग्राम होता है। जो किसी fake link , Unauthorized software download  , Email के पीछे छिपे रहते है। जैसे ही आप ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक करते हो। ये डिवाइस में install हो जाते है।

आपने देखा होगा किसी वेबसाइट को open करते समय हमें इस तरह के message दिखते है जैसे : “Your System is very slow click here to speed up ” , Boost Your System Speed, We found 10 virus in your computer click here ” ऐसे लिंक के साथ इसी तरह के वायरस छिपे रहते है।  जैसे ही आप यहाँ क्लिक करते हो यह आपके डिवाइस में entry कर लेते है। और पुरे कंप्यूटर में फ़ैल जाते है।

Trojan Horse malware इतने खतरनाक होते है की यह डिवाइस के आसपास की voice (वौइस्) को बिना किसी अनुमति के रिकॉर्ड कर सकते है। और उसे नेटवर्क के माध्यम से ट्रांसफर कर देते है।

कुछ Malware को इस तरह प्रोग्राम किया जाता है। की वह आपके मोबाइल के कैमरा को भी ऑपरेट कर सकता है स्मार्ट फ़ोन यूजर को इसकी जानकारी तक नहीं लग पाती है और उनका मोबाइल ऑपरेट हो रहा है।

इस तरह के malware को स्मार्टफोन से संवेदनशील डाटा कलेक्ट करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है यह स्मार्टफोन की कॉल रिकॉर्डिंग , विडियो , फोटो , टेक्स्ट मेसेज , से लेकर लोकेशन डाटा तक चोरी कर सकता है

Spyware क्या है।

एक ऐसा software होता है।  जिसका उद्देश्य किसी व्यक्ति या संस्था के बारे में जरुरी जानकारी गुप्त तरीके से जुटाना होता है। ताकि इस जानकारी का उपयोग वह अपने फायदे के लिए कर सके।

Spyware सॉफ्टवेयर को गलत तरीके से डिवाइस में install कर दिया जाता है।  जिससे यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में होने वाली प्रत्येक गतिवधि को store कर लेता है।  जैसे : All Your Password ,  Bank Details आदि

Spyware सॉफ्टवेयर : Key-logger

Computer virus से कैसे बचें।

  • ईमेल चलाते वक्त ध्यान दे किसी ऐसे ईमेल में गए लिंक पर क्लिक न करे :”Congratulations , you have won million dollars,click here to proceed”  इसमें Trojan horse की तरह का कोई program भी छुपा हो सकता है।
  • कभी भी unauthorized वेबसाइट से किसी तरह के Software , Songs , आदि डाउनलोड न करे।
  • Pendrive का इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह scan करे।
  • अपने कंप्यूटर और मोबाइल में अच्छे Anti Virus सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.